ताज़ा खबर
Home / देश / मशहूर संगीतकार बप्पी लाहिड़ी का, ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया से निधन

मशहूर संगीतकार बप्पी लाहिड़ी का, ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया से निधन

एक और सुर हमेशा के लिए शांत हो गया, क्योंकि मंगलवार को मशहूर संगीतकार और गायक बप्पी लाहिड़ी का निधन हो गया। वे 69 साल के थे, और मंगलवार को मुंबई के क्रिटिकेयर अस्पताल में उनका निधन हो गया। बप्पी लाहिड़ी के निधन की खबर ने हर किसी को हौरान कर दिया।

लोग इस बात से काफी ज्यादा हैरान हैं कि आखिर उनका निधन हुआ कैसे? क्या वो किसी बीमारी के शिकार थे? तो यहां ये जानना जरूरी हो जाता है कि बप्पी लाहिड़ी ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया नाम की बीमारी से पीड़ित थे।

इसी बीमारी की वजह से उनका निधन हो गया। लेकिन शायद आप इस बीमारी के बारे में नहीं जानते होंगे? तो चलिए हम आपको इस ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया बीमारी के बारे में विस्तार से बताते हैं।

दरअसल, डॉक्टर एन. के शर्मा. बताते हैं कि ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया में रात को सोते समय नाक में हवा का प्रवाह कम हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें मुंह और नाक के ऊपरी हिस्से में हवा भर जाती है। इसमें आपका वायुमार्ग छोटा हो जाता है या फिर बंद तक हो जाता है और इसकी वजह से क्षण भर के लिए आपकी सांस लेना तक बंद कर देता है।ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के प्रमुख कारणों में जो चीजें शामिल हैं, उनमें व्यक्ति की खराब दिनचर्या सबसे प्रमुख है।

आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने खानपान पर विशेष ध्यान नहीं देते हैं, और ऐसी चीजों की सेवन कर लेते हैं जो उन्हें दिक्कतें पैदा करती हैं।मोटापा बढ़ना भी इसका एक प्रमुख कारण है। जो लोग अपने वजन को नियंत्रित करके नहीं रखते हैं और लगातार उनका वजन बढ़ता रहता है। ऐसे में ये लोग ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया का शिकार हो सकते हैं।

ये हैं लक्षण:-

तेज खर्राटे आना

सोते समय बेचैनी महसूस होना

दम घुटना या सांस ठीक तरह से न ले पाना

दिन में ज्यादा सोना

सुस्ती आना।

ये समस्याएं:-

दिल से जुड़ी बीमारियां

स्ट्रोक का खतरा

दिल की धड़कनों का असामान्य होना

हाई ब्लड प्रेशर होना।

कर सकते हैं बचाव:-

खानपान का रखें विशेष ध्यान

दिनचर्या सुधारें

मोटापे को नियंत्रित करें

योग करें

एक्टिव लाइफस्टाइल रखें, सुस्त न रहें आदि।

About jagatadmin

Check Also

कोर्ट में शादी के बाद, दूल्हा-दुल्हन को मायके में छोड़कर हुआ फरा दुल्हन पहुंच गई थाने

फतेहपुर: यूपी के फतेहपुर से एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *