ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / दवाइयों का बाप है ये पहाड़ी पौधा, शरीर के दर्द में है वरदान, हड्डियों को करता है मजबूत, ऐसे करें उपयोग

दवाइयों का बाप है ये पहाड़ी पौधा, शरीर के दर्द में है वरदान, हड्डियों को करता है मजबूत, ऐसे करें उपयोग

भरतपुर. वैसे तो हमारे इर्द गिर्द कई प्रकार की औषधीय पेड़-पौधे होते हैं जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. आज हम ऐसे ही एक पौधे के बारे में बताने वाले है जो भरतपुर के कई इलाकों में काफी अधिक मात्रा में पाए जाते है. यह पौधा पहाड़ी इलाकों और कम आबादी वाले क्षेत्रों में काफी अधिक दिखाई देता है. जी हां हम बात कर रहे हैं नागफनी की जो एक तरीके से शरीर के दर्द के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

डॉ बताते हैं कि नागफनी को पहचानना काफी आसान होता है. क्योंकि इसके पत्ते कांटेदार और हरे चौड़े पत्ते होते है. इस औषधि में लंबे-लंबे कांटेदार कांटे आते हैं जो काफी नुकीले होते हैं. इसके सेवन से शरीर में होने वाले हड्डियों के दर्द छुटकारा मिल जाता है, क्योंकि हमारे शरीर में होने वाले हड्डियों के दर्द और शरीर में होने वाले दर्द के लिए ये नागफनी अच्छी औषधि मानी जाती है.

ऐसे करें उपयोग

आयुर्वेदिक डॉक्टर बताते हैं कि साइटिका के दर्द के लिए ये औषधि काफी अच्छी होती है. इसका उपयोग हमें ध्यानपूर्वक करना चाहिए इस नागफनी को पौधे से अलग करके इस के कांटों को आग में भूनकर नष्ट करने के बाद इस औषधि के चौड़े पत्ते को तवे पर भूनकर दर्द वाली जगह पर लगाने से दर्द बिल्कुल ठीक हो जाता है. इसके अलावा ये औषधि शरीर की विभिन्न रोग जैसे खून को साफ करती है, फोड़ा फुंसियों के लिए अत्यंत लाभकारी होती है. इसके अलावा इसकी फूल-पत्तियां भी काफी फायदेमंद होती हैं. विशेषकर यह शरीर के दर्द के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. इस नागफनी के पौधे को झाड़ीनुमा पौधा ना समझे क्योंकि ये पौधा शरीर के लिए काफी लाभकारी होता है.

नोट: इस खबर में दी गई दवा औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें.

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *