ताज़ा खबर
Home / देश / किराये पर लेकर चला सकता है ट्रेन कोई भी

किराये पर लेकर चला सकता है ट्रेन कोई भी

रेलवे ने मंगलवार को 180 ‘भारत गौरव’ ट्रेनों के संचालन का बड़ा एलान किया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि इन ट्रेनों को निजी क्षेत्र व आईआरसीटीसी द्वारा चलाया जाएगा। इनसे देश में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

वैष्णव ने कहा कि इन ट्रेनों का किराया भी टूर आपरेटरों द्वारा तय किया जाएगा। इसके अलावा भी इन ट्रेनों के संचालन के कई पहलू हैं।

रेल मंत्री ने कहा कि भारत गौरव ट्रेनों के संचालन में रेलवे सिर्फ उनका मेंटेनेंस, पार्किंग व अन्य सुविधाओं में मदद करेगा।

ये ट्रेनें थीम आधारित होंगी। इससे भारत की संस्कृति व विरासत का प्रदर्शन होगा। करीब 190 ट्रेनों को इसके लिए आवंटित किया जाएगा।

रेल मंत्री वैष्णव ने कहा कि यह पूरी तरह से नया क्षेत्र है। यह नियमित ट्रेन सेवा नहीं है। भारत गौरव ट्रेनों के संचालन का मुख्य उद्देश्य देश में पर्यटन का बढ़ावा देना है।

इन ट्रेनों का संचालन निजी क्षेत्र और आईआरसीटीसी दोनों के द्वारा किया जा सकेगा।

अश्विनी वैष्णव ने कहा कि यात्री व माल गाड़ियों के बाद रेलवे तीसरे क्षेत्र के रूप में पर्यटन के लिए भारत गौरव ट्रेनें शुरू करने जा रहा है।

इन ट्रेनों के संचालन के लिए निजी क्षेत्र से आवेदन प्राप्त करने का काम मंगलवार से ही शुरू किया जा रहा है। हमें इनके लिए अच्छा समर्थन मिला है। इन्हें चलाने वाले साझेदार इन ट्रेनों में बदलाव भी कर सकेंगे।

About jagatadmin

Check Also

नेपाल में प्लेन क्रैश, 18 लोगों की मौत: मरम्मत के बाद टेस्टिंग के लिए उड़ान भरी; अचानक झुका, पलटा और आग लग गई

काठमांडू34 मिनट पहले नेपाल में काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरते ही एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *