ताज़ा खबर
Home / व्यापार / अंबानी से आगे निकले अडानी बन गए बड़े धनकुबेर

अंबानी से आगे निकले अडानी बन गए बड़े धनकुबेर

दुनिया भर के शेयर बाजारों में जारी गिरावट का शीर्ष अरबपतियों (Billionaires) की दौलत पर बड़ा असर हुआ है इससे अरबपतियों की रैंकिंग में भी बदलाव आ गया है. इस हलचल के बीच अडानी समूह के गौतम अडानी अब एशिया के सबसे बड़े धनकुबेर बन गए हैं. वह पहले भी मुकेश अंबानी  को पछाड़ने के करीब पहुंचे हैं, लेकिन कभी आगे नहीं निकल पाए. अब गौतम अडानी दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक बन गए हैं.

Forbes की रियल टाइम लिस्ट के अनुसार, गौतम अडानी एंड फैमिली (Gautam Adani & Family) अभी 90 बिलियन डॉलर की दौलतके साथ 10वें पायदान पर हैं. पिछले 24 घंटे में भले ही उनकी दौलत 672 मिलियन डॉलर कम हुई है, लेकिन टॉप के अन्य अरबपतियों को ज्यादा नुकसान हुआ है.

लंबे समय से भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति रहे मुकेश अबानी की संपत्ति पिछले 1 दिन में 2.2 बिलियन डॉलर कम हो गई. इससे उनकी कुल संपत्ति 89 बिलियन बिलियन डॉलर पर आ गई. मुकेश अंबानी अब ग्लोबली 11वें स्थान पर और भारत व एशिया में दूसरे स्थान पर हैं.

फेसबुक के Marc Zuckerberg को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है. कंपनी के शेयरों में गुरुवार को आई 26 फीसदी की जबरदस्त गिरावट से Zuckerberg की दौलत को 29.7 बिलियन डॉलर का चुना लग गया. इस तरह उनकी कुल संपत्ति कम होकर 84.8 बिलियन डॉलर पर आ गई. वह अभी अडानी और अंबानी के बाद 12वें स्थान पर हैं.दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति Elon Musk को भी शेयर बाजार की ताजा गिरावट से नुकसान हुआ है. पिछले 1 दिन में मस्क के नेटवर्थ में 3. 3 बिलियन डॉलर की गिरावट आई है. हालांकि मस्क अब भी 232.3 बिलियन डॉलर की दौलत के साथ दुनिया के सबसे बड़े धनकुबेर बने हुए हैं.

अमेजन के जेफ बेजोस को भी बड़ा नुकसान हुआ है और 1 पायदान नीचे खिसककर तीसरे स्थान पर आ गए हैं. बेजोस की दौलत अभी 11.8 बिलियन डॉलर कम होकर 164.8 बिलियन डॉलर रह गई है.

About jagatadmin

Check Also

खुशखबरी: गैस सिलेंडर के दाम 100 रुपये हुए कम

LPG Price: अगस्त महीने के पहले ही दिन सुबह-सुबह आम लोगों को बड़ी खुशखबरी मिली है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *