ताज़ा खबर
Home / देश / 74 साल की उम्र में जुड़वां बच्चियों को जन्म

74 साल की उम्र में जुड़वां बच्चियों को जन्म

आंध्र प्रदेश : क्या आपको मालूम है कि दुनिया की सबसे उम्रदराज महिला कौन सी हैं. किस उम्र में उन्होंने बच्चे को जन्म दिया. दरअसल उन्होंने 74 साल की उम्र में जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था.

दुनिया की सबसे उम्रदराज मां आंध्र प्रदेश की अर्रामत्ती मंगयम्मा हैं. उन्होंने 05 साल पहले गुंटूर में 74 की उम्र में जुड़वां बच्चों को जन्म दिया था. ये जन्म उन्होंने आईवीएफ तकनीक के माध्यम से दिया था. इस उम्र में बच्चा पैदा करने का उनका ये रिकॉर्ड चकित करने वाला है. आमतौर पर माना जाता है कि 50 साल की उम्र के बाद महिलाओं का प्रसव बहुत मुश्किल होता है.

2019 में अर्रामत्ती आईवीएफ के माध्यम से गर्भवती हुईं. अब वह अपने छोटे बच्चों को पाल रही हैं. मानव निषेचन और भ्रूणविज्ञान प्राधिकरण के आंकड़ों के अनुसार, ब्रिटेन में डोनर एग्स (अंडे) के उपयोग के साथ इन विट्रो निषेचन के माध्यम से प्रति वर्ष 50 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं में 20 से अधिक बच्चे पैदा होते हैं.

पहले दलजिंदर कौर के नाम था ये रिकॉर्ड
अर्रामत्ती ने जुड़वां लड़कियों को जन्म दिया था. हालांकि जब उन्होंने जुड़वां बच्चियों को जन्म दिया तो ये बहस फिर शुरू हो गई कि किस उम्र तक महिलाएं बच्चा पैदा कर सकती हैं. वैसे इससे पहल सबसे उम्रदराज़ जीवित मां होने का पिछला रिकॉर्ड भारत के अमृतसर की दलजिंदर कौर गिल के नाम था , जिन्होंने 72 साल की उम्र में इन-विट्रो फर्टिलाइज़ेशन के माध्यम से एक बच्चे को जन्म दिया

 

About jagatadmin

Check Also

कोर्ट में शादी के बाद, दूल्हा-दुल्हन को मायके में छोड़कर हुआ फरा दुल्हन पहुंच गई थाने

फतेहपुर: यूपी के फतेहपुर से एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *