ताज़ा खबर
Home / देश / भारी बारिश से उफान पर नर्मदा नदी, 12000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर किया गया स्थानांतरित

भारी बारिश से उफान पर नर्मदा नदी, 12000 लोगों को सुरक्षित स्थान पर किया गया स्थानांतरित

सूरत- गुजरात में हो रही भारी बारिश के कारण वडोदरा, भरूच, नर्मदा, दाहोद, पंचमहल, आनंद और गांधीनगर जिलों के निचले इलाकों में रहने वाले 11,900 लोगों को अस्थाई घरों में स्थानांतरित कर दिया गया है, जबकि 270 फंसे हुए नागरिकों को सुरक्षा कर्मियों ने बचाया है। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने एक बयान में कहा कि गिरे हुए पेड़ों को हटाकर सड़कें साफ करने का काम जारी है।

अधिकारियों के अनुसार, सरदार सरोवर बांध से पानी छोड़े जाने के कारण जल स्तर 40 फीट तक बढ़ने के बाद पिछले दो दिनों में भरूच जिले में नर्मदा नदी के किनारे रहने वाले 6,000 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया गया है। भरूच शहर और तहसील के कई इलाके और अंकलेश्वर के कई इलाके और गांव अभी भी घुटनों तक पानी में डूबे हुए हैं, हालांकि सोमवार सुबह से पानी का स्तर धीरे-धीरे कम हो रहा है।

नर्मदा खतरे के निशान से ऊपर
भरूच जिला आपातकालीन प्रतिक्रिया केंद्र के एक अधिकारी ने कहा, अंकलेश्वर को भरूच से जोड़ने वाले गोल्डन ब्रिज पर नर्मदा नदी का वर्तमान जल स्तर 37.72 फीट है, जो खतरे के निशान 28 फीट से लगभग 10 फीट ऊपर है। रविवार को ऊपरी धारा में स्थित सरदार सरोवर बांध से भारी मात्रा में पानी छोड़े जाने के कारण पुल पर नदी का जल स्तर 40 फीट तक पहुंच गया। भरूच शहर में डांडिया बाजार और अन्य क्षेत्र, और अंकलेश्वर शहर और तालुका में कई गांव अभी भी घुटनों तक पानी में डूबे हुए हैं। बीडीईआरसी अधिकारी ने कहा कि स्थिति में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है क्योंकि पानी धीरे-धीरे कम हो रहा है। गुजरात के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने कहा कि वह प्रभावित जिलों के कलेक्टरों के साथ लगातार संपर्क में हैं।

“एनडीआरएफ और एसडीआरएफ दोनों की 10 टीमों की मदद से जहां भी जरूरत हो, राहत और बचाव अभियान चलाया जा रहा है। कुल मिलाकर, वडोदरा, भरूच, नर्मदा, दाहोद, पंचमहल, आनंद और गांधीनगर जिलों के निचले इलाकों में लगभग 11,900 लोग रहते हैं।” आश्रय गृहों में स्थानांतरित कर दिया गया। सीएम पटेल ने कहा, “प्रशासन ने लगभग 270 फंसे हुए नागरिकों को बचाया, जबकि गिरे हुए पेड़ों को हटाकर सड़कें साफ करने का काम जारी है।” एक सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि इस बीच, सेना के जवानों ने 48 घंटे के ऑपरेशन के बाद वडोदरा जिले के कर्जन तालुका से गुजरने वाली नर्मदा नदी में एक छोटे से द्वीप पर फंसे 12 लोगों को बचाया।

इसमें कहा गया है, “48 घंटे के बचाव अभियान के बाद, सेना के जवानों ने महिलाओं और बच्चों सहित इन 12 लोगों को नावों की मदद से सोमवार सुबह सफलतापूर्वक बचाया और किनारे पर लाया।”

About jagatadmin

Check Also

अरविंद केजरीवाल के PA पर लगा मारपीट ka आरोप, CM हाउस पहुंची पुलिस

नई दिल्ली : – आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *