ताज़ा खबर
Home / देश / PM मोदी 14 फरवरी को जाएंगे कतर, देश के आठ पूर्व नौसैनिकों की रिहाई के एक दिन बाद की गई घोषणा

PM मोदी 14 फरवरी को जाएंगे कतर, देश के आठ पूर्व नौसैनिकों की रिहाई के एक दिन बाद की गई घोषणा

नई दिल्‍ली :  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की अपनी दो दिवसीय यात्रा के समापन के बाद 14 फरवरी को कतर की राजधानी दोहा की यात्रा करेंगे. मोदी की कतर यात्रा की घोषणा खाड़ी देश द्वारा जेल में बंद आठ पूर्व भारतीय नौसैनिकों को रिहा करने के एक दिन बाद हुई है. रिहा किए गए लोगों में से सात सोमवार सुबह भारत लौट आए. विदेश सचिव विनय क्वात्रा ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने व्यक्तिगत रूप से इस मामले के घटनाक्रम की निगरानी की है. उन्होंने कहा, ‘‘हम भारतीयों को रिहा करने के कतर के निर्णय से प्रसन्न हैं.”

व्यापार व निवेश, ऊर्जा और डिजिटल सहित कई क्षेत्रों में समग्र द्विपक्षीय संबंधों का विस्तार करने के उद्देश्य से मोदी मंगलवार से यूएई की दो दिवसीय यात्रा पर हैं.

प्रेसवार्ता में कहा, ‘‘संयुक्त अरब अमीरात की अपनी यात्रा पूरी करने के बाद, प्रधानमंत्री 14 फरवरी को दोहा, कतर की यात्रा करेंगे.”

विदेश सचिव ने कहा कि मोदी और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी द्विपक्षीय संबंधों को और विस्तार देने के लिए व्यापक बातचीत करेंगे.

कतर के अमीर के फैसले की सराहना 

पूर्व भारतीय नौसैनिकों को पिछले अक्टूबर में दी गई मौत की सजा को अलग-अलग अवधि की जेल की सजा में तब्दील किए जाने के 46 दिन बाद वे भारत वापस लौट आए. आठों को स्पष्ट रूप से जासूसी के आरोपों का सामना करना पड़ा लेकिन न तो कतर के अधिकारियों और न ही नई दिल्ली ने उनके खिलाफ आरोपों को सार्वजनिक किया.

विदेश सचिव ने कहा, ‘‘रिहा किए गए आठ भारतीयों में से सात भारत लौट आए हैं. हम इन नागरिकों की रिहाई और घर वापसी को संभव बनाने के लिए कतर के अमीर के फैसले की सराहना करते हैं.”

उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री ने व्यक्तिगत रूप से इस मामले में सभी घटनाक्रम की लगातार निगरानी की है और कभी भी ऐसी किसी भी पहल से पीछे नहीं हटे, जो भारतीय नागरिकों की घर वापसी सुनिश्चित कर सके.”

About jagatadmin

Check Also

कोर्ट में शादी के बाद, दूल्हा-दुल्हन को मायके में छोड़कर हुआ फरा दुल्हन पहुंच गई थाने

फतेहपुर: यूपी के फतेहपुर से एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *