ताज़ा खबर
Home / आस्था / करवा चौथ के दिन घर आएं ये चीजें, खुशियों से भर जाएगा वैवाहिक जीवन

करवा चौथ के दिन घर आएं ये चीजें, खुशियों से भर जाएगा वैवाहिक जीवन

आस्था: करवा चौथ व्रत में अब कुछ ही दिन बाकी है. 13 अक्टूबर 2022 सुहागिनें पति की लंबी आयु के लिए करवा चौथ  का व्रत रखेंगी. शास्त्रों के अनुसार इस दिन कुछ चीजें खरीदकर घर लाना बहुत शुभ होता है. कहते हैं इससे करवा माता खुश होती हैं और वैवाहिक जीवन खुशियों से भर जाता है.

करवा चौथ पर क्या खरीदें:

बिछिया

सुहागिनें कुछ दिनों पहले करवा चौथ की तैयारियां शुरू कर देती हैं. शास्त्रों के अनुसार करवा चौथ वाले दिन नई चांदी की बिछिया खरीदकर पहनना बहुत शुभ होता है. इससे करवा माता बहुत प्रसन्न होती हैं, क्योंकि बिछिया सुहाग का प्रतीक है और इससे पति का सौभाग्य जुड़ा होता है.

वास्तु के अनुसार रजनीगंधा का पौधा पति-पत्नी के रिश्ते में मिठास लाने के लिए बहुत प्रभावी माना गया है. करवा चौथ के दिन इसे घर में लगाने से नीरस वैवाहिक जीवन फिर से प्यार की खुशबू फैलने लगती है. इसे घर की उत्तर दिशा में लगाएं.

मोरपंख

दांपत्य जीवन से जुड़ी परेशानियों को खत्म करने के लिए मोरपंख बहुत लाभकारी माना जाता है. शास्त्रों के अनुसार करवा चौथ वाले दिन इसे घर लाना बहुत शुभ माना जाता है. इसे बेडरूम में दीवार पर या किसी ऐसे स्थान पर लगाएं जहां पति-पत्नी की नजर पड़ सके. मोरपंख को प्यार का प्रतीक माना जाता है.

कांच की लाल चूड़िया

लाल रंग सुहाग का प्रतिनिध्त्व करता है. ऐसे में करवा चौथ व्रत पर लाल चूड़ियां खरीदना सौभाग्य में वृद्धि करता है. चूड़ियां गोल होने के कारण बुध और चंद्रमा का प्रतीक हैं. कांच की चूड़ियों को पवित्र और शुभ माना जाता है.कहा जाता है कि कांच की चूड़ियां पहनने और उससे आने वाली आवाज से आसपास की नकारात्मक ऊर्जा नष्ट होती है.

करवा चौथ पर क्या न खरीदें:

  • सुहागिन महिलाओं को करवा चौथ के व्रत वाले दिन सफेद रंग के कपड़े या इस रंग से जुड़ी कोई भी श्रृंगार की चीजें न खरीदें. सफेद रंग वस्त्र या चूड़ी भी पूजा में शामिल न करें.
  • व्रती को इस दिन धार वाली चीजें जैसे चाकू, कैंची, सुई भी नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना जाता है.

सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है.  यह बताना जरूरी है कि किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है.

 

About jagatadmin

Check Also

श्री कृष्ण और राधा रानी से जुड़ी है, रंगों के उत्सव की शुरुआत अनोखी कथा

देश के कई हिस्सों में होली की धूम देखी जाएगी। बता दें कि प्रत्येक वर्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *