ताज़ा खबर
Home / देश / आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को मिला इलाज

आयुष्मान भारत योजना के तहत लोगों को मिला इलाज

आयुष्मान भारत योजना के तहत देश में अब तक करीब 2 करोड़ गरीब लोगों को इलाज मिल चुका है। केंद्र ने कोविड-19 महामारी के दौरान गरीब परिवारों के स्वास्थ्य देखभाल खर्च के बोझ को साझा करते हुए सरकार ने बताया कि अब तक देश भर में आयुष्मान भारत योजना के तहत कम से कम 1.99 करोड़ गरीब लोगों को अस्पताल में इलाज मिल चुका है।

इस पर अब तक 24,683 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के आंकड़ों के अनुसार, अब तक लगभग 16.20 करोड़ पात्र लाभार्थियों को योजना के तहत सत्यापित किया गया है और आयुष्मान कार्ड प्रदान किए गए हैं।सरकार ने बताया कि 918 स्वास्थ्य लाभ पैकेज (HBP) हैं, जिनमें कोरोना का इलाज और कोरोना टेस्ट के साथ 1,669 प्रक्रियाओं को शामिल किया गया है। अब तक लगभग 23,000 सार्वजनिक और निजी अस्पतालों का एक नेटवर्क देश भर में आयुष्मान भारत- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (एबी-पीएमजेएवाई) के साथ जुड़ चुका है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचआई) राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों को एबी-पीएमजेएवाई के तहत मुफ्त कोविड-19 जांच और सभी पात्र लाभार्थियों का इलाज सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक समर्थन दे रहा है। पवार ने बताया कि महामारी के प्रसार के दौरान वर्तमान पैकेजों का उपयोग इलाज मुहैया कराने के लिए किया गया। बाद में कोविड-19 की जांच और इलाज के लिए विशेष पैकेज शुरू किए गएकेंद्र सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाईं जा रही हैं, जिनमें से एक है

आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Yojana)। मोदी सरकार ने देश के गरीब परिवारों को मुफ्त और बेहतर इलाज की सुविधा प्रदान करने के लिए आयुष्मान भारत योजना (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना -PMJAY) की शुरुआत की है। इस योजना के तहत प्रत्येक परिवार को बड़े अस्पतालों में 5 लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा प्रदान की जाती है। इस योजना की सबसे खास बात है कि इसमें इलाज का खर्च हेल्थ इंश्योरेंस लेने वाले व्यक्ति को नहीं देना होगा।

About jagatadmin

Check Also

कोर्ट में शादी के बाद, दूल्हा-दुल्हन को मायके में छोड़कर हुआ फरा दुल्हन पहुंच गई थाने

फतेहपुर: यूपी के फतेहपुर से एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *