ताज़ा खबर
Home / विदेश / अमेरिका का रूस पर प्रतिबंध,गैस, तेल और ऊर्जा के सभी आयातों पर रोक लगाई

अमेरिका का रूस पर प्रतिबंध,गैस, तेल और ऊर्जा के सभी आयातों पर रोक लगाई

जो बाइडेन ने कहा, “हम इतिहास में आर्थिक प्रतिबंधों के सबसे महत्वपूर्ण पैकेज को लागू कर रहे हैं, और यह रूस की अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाएगा.”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा, “हम रूसी गैस, तेल और ऊर्जा के सभी आयातों पर प्रतिबंध लगा रहे हैं.” गौरतलब है कि जब से यूक्रेन पर रूस ने हमला किया है अमेरिका ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं.

इतिहास में आर्थिक प्रतिबंधों के सबसे महत्वपूर्ण पैकेज को लागू कर रहे हैं, और यह रूस की अर्थव्यवस्था को महत्वपूर्ण नुकसान पहुंचाएगा.” जो बाइडेन ने कहा, “हम इस प्रतिबंध के साथ आगे बढ़ रहे हैं, यह समझते हुए कि हमारे कई यूरोपीय सहयोगी और भागीदार हमारे साथ शामिल होने की स्थिति में नहीं हो सकते हैं.”

अमेरिकी राष्ट्रपति ने यह कदम यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की द्वारा अमेरिका और पश्चिमी देशों से आयात में कटौती करने की अपील के बाद उठाया है. बता दें वित्तीय क्षेत्रों पर गंभीर प्रतिबंध के बावजूद ऊर्जा निर्यात ने रूस में नकदी प्रवाह का एक स्थिर प्रवाह बनाए रखा है.

इस मामले में फिलहाल अमेरिका अकेले ही पहल कर रहा हालांकि अपने यूरोपीय सहयोगियों के साथ परामर्श जारी रखेगा, जो रूसी ऊर्जा आपूर्ति पर अधिक निर्भर हैं. बता दें रूस की प्राकृतिक गैस जीवाश्म ईंधन की यूरोप की खपत का एक तिहाई हिस्सा है. अमेरिका रूसी प्राकृतिक गैस का आयात नहीं करता है.

About jagatadmin

Check Also

चुनाव

व्लादिमीर पुतिन ने रूसी राष्ट्रपति चुनाव जीता

व्लादिमीर पुतिन ने लगभग 88 प्रतिशत वोटों के साथ रूस के राष्ट्रपति चुनाव में धमाकेदार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *