ताज़ा खबर
Home / देश / भारत की इस जगह शादी से पहले लिव इन में रहकर मां बनना है आम बात

भारत की इस जगह शादी से पहले लिव इन में रहकर मां बनना है आम बात

दिल्ली, मुंबई, जैसे बड़े शहरों में युवाओं का शादी से पहले एक दूसरे के साथ, एक ही घर में रहना काफी आम बात हो चुकी है. इसे लिव-इन रिलेशनशिप कहते हैं. हालांकि, छोटे शहरों में इसे आज भी पाप की तरह देखा जाता है और कई युवाओं को तो अपने घर में इसके बारे में छुपाना भी पड़ता है. अगर बात गांव की हो, तो ऐसी परंपरा के बारे में सुनकर तलवारें तन जाती हैं. पर क्या आप जानते हैं कि भारत में एक जगह ऐसी भी है, जहां लिव-इन रिलेशनशिप में रहना बेहद आम बात है और माता-पिता खुद इसकी इजाजत अपने बच्चों को देते हैं. यही नहीं, यहां औरतें शादी से पहले ही मां भी बन जाती हैं.

हम बात कर रहे हैं राजस्थान और गुजरात में रहने वाली जनजाति गरासिया की. इस जनजाति की परंपरा को करीब से देखने पर आपको मॉडर्न जमाने के लिव-इन रिलेशनशिप की झलक देखने को मिलेगी. इस जनजाति में पुरुष और महिला बिना शादी के साथ रह लेते हैं और महिलाएं शादी से पहले मां भी बन जाती हैं. औरतों को ये हक होता है कि वो अपने मन मुताबिक लड़का चुन सकें.

शादी के लिए यहां दो दिनों का गौर मेला लगता है. इस मेले में लड़के-लड़कियां जुटते हैं और अगर उन्हें कोई पसंद आ जाता है तो वो उसके साथ मेले से भाग जाते हैं. फिर वो बिना शादी किए ही एक दूसरे के साथ रहने लगते हैं. इस दौरान उनका बच्चा भी हो सकता है जो उनके इच्छा के मुताबिक ही होता है. तब वो अपने गांव लौटते हैं और माता-पिता धूमधाम से उनकी शादी करवाते हैं. वो चाहें तो बिना शादी किए भी रह सकते हैं.

इस जनजाति में लिव-इन में रहने की प्रथा सालों पुरानी है. माना जाता है कि सालों पहले इस जनजाति के 4 भाई कहीं और जाकर रहने लगे. इनमें से 3 लोगों ने भारतीय तौर-तरीकों से शादी की पर एक भाई शादी किए बिना ही किसी लड़की के साथ लिव-इन में रहने लगा. उन तीनों भाइयों की कोई संतान नहीं हुई पर चौथे भाई की संतान पैदा हुई. बस तब से ही यहां लिव-इन में रहने की परंपरा शुरू हो गई है. रिपोर्ट्स के अनुसार गरासिया औरतें अगर चाहें तो दूसरे मेले में, पहले पार्टनर के होते हुए, दूसरा पार्टनर भी चुन सकती हैं. इस तरह उन्हें काफी आजादी मिलती है, जितनी मॉडर्न समाज में भी नहीं मिलती.

About jagatadmin

Check Also

कोर्ट में शादी के बाद, दूल्हा-दुल्हन को मायके में छोड़कर हुआ फरा दुल्हन पहुंच गई थाने

फतेहपुर: यूपी के फतेहपुर से एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *