ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / मोर मकान मोर आस योजना शुरू,शासन निर्देश पर

मोर मकान मोर आस योजना शुरू,शासन निर्देश पर

राज्य शासन के निर्देश पर प्रधानमंत्री आवास योजना के घटक मोर मकान मोर आस की शुरुआत की गई है। इसके तहत पात्र हितग्राही को 30 वर्ष की लीज में बना बनाया आवास दिया जाएगा। सरस्वती नगर, पोटिया रोड गोकुल नगर, पुलगांव और बोरसी में बनाए गए मकानों को पात्र हितग्राहियों को आवंटित किया जाएगा। इसके लिए पात्र हितग्राही को 30 अगस्त 2015 से पहले से दुर्ग में निवासरत होना आवश्यक है। इसके अलावा जनगणना-2011 की सूची में नाम होना चाहिए। साल की आय 3 लाख रुपए से कम होनी चाहिए। इसे लेकर निगम में आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

दस्तावेज जमा करना होगा, मतदाता परिचय पत्र, निवास प्रमाण पत्र भी जरूरी
योजना का लाभ लेने के लिए हितग्राही का मतदाता परिचय पत्र, निवास प्रमाण पत्र होना भी जरूरी है। इसके अलावा यदि किसी मकान में किराए से लंबे समय से रह रहे हैं, तो उसका किरायानामा भी आवश्यक है। ऐसे परिवार का कहीं भी पक्का न हो। वह हितग्राही इस योजना के लिए पात्र माने जाएंगे।

छत्तीसगढ़ का मूल निवासी होना आवश्यक
हितग्राहियो के छत्तीसगढ़ का मूल निवासी देना अनिवार्य है। शहर में किराया के मकान में रहने वालों को प्रधानमंत्री आवास योजनांतर्गत मकानों को छत्तीसगढ़ शासन की मोर मकान मोर आवास योजनांतर्गत लीज पर दिया जाना है। इसके लिए दुर्ग निगम के डाटा सेंटर में निर्धारित प्रपत्र में आवेदन किया जाना जरूरी है।

देश के किसी भी हिस्से में यदि पक्का मकान होगा, तो अभ्यर्थी अपात्र घोषित कर दिया जाएगा।आवास की कीमत 3.25 से 3.75 लाख के बीच अनुमानित होगी। 30 वर्ष की लीज अवधि होगी। आवेदन शुल्क 100 रुपए देना होगा। पात्र हितग्राहियों का नियमानुसार चयन होने के बाद आवंटन किया जाएगा। राज्य शासन द्वारा किराए में रहने वाले परिवारों को इस योजना में शामिल किया गया है। परियोजनाओं में पूर्व से चयनित बस्ती हितग्राहियों को व्यवस्थापन भी किया जाएगा।

कलेक्टर की अध्यक्षता में समिति गठित होगी। समिति मोर मकान-मोर चिन्हारी घटक अंतर्गत झुग्गी व गैर झुग्गी में निवासरत पात्र हितग्राहियों के विस्थापन बाद शेष आवासों को किराएदारों को आवंटित करेगी। आवंटन में परियोजना पूर्ण होने के बाद हितग्राहियों को आधिपत्य सर्टिफिकेट, पत्नी एवं पति के संयुक्त नाम पर व स्वामित्व विलेख (30 वर्ष के लीज होल्ड आधार पर) प्रदाय किया जाएगा।

मुख्यमंत्री की पहल पर तैयार की गई योजना
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर यह योजना तैयार की गई है। इस योजना का लाभ हर वर्ग के लोगों को मिलेगा। शहर के हर परिवार के पक्के मकान का सपना पूरा होगा। इसे लेकर किसी भी प्रकार की परेशानी होने पर शहरवासी मुझसे सीधे संपर्क कर सकते हैं।

About jagatadmin

Check Also

स्टंट करना कपल को पड़ा भारी, एसपी की गाड़ी को देख दोनों भागने लगे

जशपुर : छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले के एसपी शशि मोहन सिंह ने सड़क पर बाइक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *