ताज़ा खबर
Home / खास खबर / ई-श्रम कार्ड योजना में 1.80 रुपये प्रतिदिन निवेश  पर मिलेगी 3 हजार

ई-श्रम कार्ड योजना में 1.80 रुपये प्रतिदिन निवेश  पर मिलेगी 3 हजार

भारत में एक बड़ी आबादी श्रमिकों और कामगारों की है। असंगठित क्षेत्र से जुड़े ये लोग अपने जीवन का गुजर बसर दिहाड़ी मजदूरी पर करते हैं। इसके अलावा इन लोगों को मौसमी बेरोजगारी का भी सामना करना पड़ता है। इस कारण इन कामगारों का जीवन काफी बदहाल रहता है।

इन लोगों के पास अपने भविष्य को सुरक्षित करने की दिशा में भी कोई खास प्लान नहीं होता है। असंगठित क्षेत्रों से जुड़े लोगों की इसी समस्या को देखते हुए भारत सरकार ने एक खास स्कीम चला रखी है, जिसका नाम है प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना।

इस योजना को खासतौर पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए बनाय गया है। इस योजना की खास बात ये है कि इसमें मात्र1.80 रुपये प्रतिदिन निवेश  करके आप 3 हजार रुपये की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।अगर आपकी मासिक आय 15 हजार रुपये से कम है, तो इस योजना में निवेश करके आप हर महीने 3 हजार रुपये की मासिक पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

इस स्कीम में निवेश करने से पहले आपको कुछ बातों को जानना बहुत जरूरी है। अगर आपकी उम्र 18 साल है, तो इस योजना में हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे। वहीं 29 साल वालों को 100 रुपये और जिन लोगों की उम्र 40 साल है, उन्हें इस स्कीम में 200 रुपये हर महीना निवेश करना होगा। इस स्कीम के अंतर्गत जब आपकी उम्र 60 वर्ष हो जाएगी, उसके बाद प्रति माह 3000 रुपये की पेंशन मिलेगी।

असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों और श्रमिकों के भविष्य को सुरक्षित करने का काम करेगी। इस योजना का लाभ ईएसआईसी और ईपीएफओ के सदस्य नहीं उठा सकते हैं। इन दिनों भारत में बड़े पैमाने पर असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगार अपना ई-श्रम कार्ड बनवा रहा है। कामगारों को ई-श्रम कार्ड बनवानेे के साथ-साथ इस स्कीम में भी निवेश करना चाहिए।

About jagatadmin

Check Also

पलाश के फूल के फायदे

औषधीय गुणों की खान है पलाश के फूल,कई बीमारियों की कर देता है छुट्टी!

Benefits of Palash flower : आयुर्वेद चिकित्सक ने बताया कि गर्मी के दिनों में बढ़ते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *