ताज़ा खबर
Home / अपराध / एपीएल कार्डधारियों के राशन का सबसे ज्यादा डाका

एपीएल कार्डधारियों के राशन का सबसे ज्यादा डाका

कोरोना काल में राशन नहीं उठाने वाले लोगों के राशन का गोलमाल करने का मामला सामने आया है। जानकारी के मुताबिक एपीएल राशनकार्डधारियों के कार्ड से सबसे अधिक हेराफेरी हुई है। राशन दुकानदारों ने जनप्रतिनिधि, डाक्टर, इंजीनियर, बड़े व्यापारी और पुलिस वालों के नाम पर राशन उठा लिए हैं। अकेले एक ही वार्ड में रिद्धि सिद्धि प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार दुकान क्रमांक 441001160 से ज्यादातर लोगों के राशन के साथ हेराफेरी हुई है। शिकायत मिली है कि इलाके में 1,500 से अधिक एपीएल राशनकार्डधारियों के राशन कार्ड से राशन चोरी हुआ है।

बता दें कि यह फर्जी आहरण उच्च मध्यमवर्गीय परिवार के राशन कार्ड से अधिक किया गया, जिन्होंने सिर्फ पहचान पत्र के लिए कार्ड बनवाया और राशन उठाने नहीं जाते हैं। जैसे डाक्टर, इंजीनियर, बड़े व्यापारी, पुलिस आदि। रायपुर निगम के 70 वार्डों में से कई वार्ड में दो या दो से अधिक राशन दुकानें हैं।पं. माधवराव सप्रे वार्ड के पार्षद वीरेंद्र देवांगन के राशन कार्ड क्रमांक 223871922204 से भी चार महीने का राशन उठ गया है। उनके पास एपीएल कार्ड है। उनके परिवार में चार सदस्य हैं और प्रति माह 35 किलो चावल प्रति 10 रुपये के हिसाब से मिलने का प्रविधान है। पार्षद ने बताया कि उन्होंने कोई राशन उठाया ही नहीं और उनके नाम से राशन उठा लिया।शिवम विहार रायपुर के निवासी दौलत सिंह ठाकुर की मौत पांच अप्रैल 2021 को कोविड से हो चुकी है और उनके नाम से 24 अप्रैल 2021 को उनके राशन कार्ड क्रमांक 223876867126 से फर्जी आहरण कर लिया गया। यह राशन रिद्धि सिद्धि प्राथमिक सहकारी उपभोक्ता भंडार से निकाला गया है। इसी तरह सत्यम विहार के सूर्यकांत देवांगन की 13 मार्च, 2021 को मौत हो गई और 27 मार्च को इनके नाम से राशन निकाला गया है।

इसी तरह अन्य मृतकों के नाम से भी राशन निकाला गया है।मीरा देवांगन के एपीएल राशन कार्ड क्रमांक 223874743516 से पांच महीने का राशन गायब है। उनका कहना है कि कोरोना काल में वे राशन लेने नहीं गए थे और आनलाइन जब अपनी रिपोर्ट देखी तो चौंक गईं। उनका कहना है कि यह राशन कार्ड के साथ बड़ी हेराफेरी है। ऐसे लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।दुकान क्रमांक 441001035 से राशनकार्डधारी क्रमांक 223877009696 ने केवल एक बार राशन निकाला है, लेकिन उनके कार्ड से चार बार राशन निकलना आनलाइन दिखाया जा रहा है। उनके परिवार से किसी ने राशन नहीं उठाया है। बिना अंगूठा का छाप और हस्ताक्षर के ही राशन निकालने से परिवार के लोग हतप्रभ रह गए। पिछले एक साल से राशन का आहरण नहीं किया है तो आप खाद्य विभाग की वेबसाइट में जाकर कोर पीडीएस का आप्शन ओपन करें। नया पेज ओपन होने पर राइट साइट में लाभांवित संबंधित रिपोर्ट को क्लिक करें। फिर एक और नया पेज ओपन होगा। यहां आपको लाभांवित हेतु मिनी स्टेटमेंट में क्लिक करना होगा। इसके बाद प्रदर्शित होने वाले अगले पेज में आपको अपने 12 अंकों के राशनकार्ड का नंबर लिखकर रिपोर्ट में क्लिक करना है। इसके बाद आपके राशन कार्ड से आहरण किए गए राशन की डिटेल स्क्रीन पर नजर आएगी।

About jagatadmin

Check Also

छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र 19 दिसंबर से

CG Assembly Winter Session 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र 19 दिसंबर से, पेश होगा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *