ताज़ा खबर
Home / खास खबर / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार अमेरिका संसद के दोनों सदनों को किया संबोधित..आतंकवाद, लोकतंत्र और रूस-यूक्रेन का किया जिक्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दूसरी बार अमेरिका संसद के दोनों सदनों को किया संबोधित..आतंकवाद, लोकतंत्र और रूस-यूक्रेन का किया जिक्र

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिकी दौरे पर हैं। उन्होंने यूएस कांग्रेस (अमेरिकी संसद) को संबोधित किया। अपने इस ऐतिहासिक संबोधन में पीएम मोदी ने कई बातों का जिक्र किया। करीब एक घंटे के संबोधन के बीच में अमेरिकी संसद में मोदी-मोदी के नारे लगते रहे। पीएम मोदी ने कहा कि एक सदी तक हम रक्षा सहयोग से दूर रहे। अब संयुक्त राज्य अमेरिका हमारा सबसे महत्वपूर्ण रक्षा साझेदार बन गया है। उन्होने कहा कि जब मैं प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली बार यहां आया था तो भारत 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थी। आज भारत पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

पीएम मोदी ने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करना एक बड़ा सम्मान है। इस सम्मान के लिए मैं भारत की 1.4 अरब जनता के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त करता हूं। मैं देख रहा हूं कि आप में से लगभग आधे लोग 2016 में यहां थे। मैं दूसरे आधे हिस्से में पुराने दोस्तों और नए दोस्तों का उत्साह भी देख सकता हूं।

अमेरिका के रिश्तों की तुलना AI से की है। उन्होंने कहा, दोनों देशों के बीच अब भरोसे की मित्रता है। दोनों देशों के बीच विश्वास बढ़ा है। पिछले 7 साल में बहुत कुछ बदलाव या है। उन्होंने कहा कि मैं धैर्य, अनुनय और नीति की लड़ाई से संबंधित हो सकता हूं। मैं विचारों और विचारधारा की बहस को समझ सकता हूं। लेकिन मुझे यह देखकर खुशी हो रही है कि आप दो महान लोकतंत्रों – भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच संबंधों का जश्न मनाने के लिए एक साथ आए हैं। पीएम मोदी ने आगे कहा कि दोनों महान लोकतांत्रिक देश हैं। लोकतंत्र से दोनों देशों के गहरे संबंध हैं। अमेरिकी सपनों के लिए भारत बराबर का साझीदार है। अमेरिकी सपनों में भारतीयों का भी योगदान है। उन्होंने कहा, मैं समझता हूं कि यूएस स्पीकर के लिए काम आसान नहीं होगा।

अर्थव्यवस्था

पीएम मोदी ने कहा कि जब मैंने पीएम के रूप में पहली बार अमेरिका का दौरा किया था, तो भारत दुनिया की 10वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था थी। आज, भारत 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। भारत जल्द ही तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगा। हम न केवल बड़े हो रहे हैं, बल्कि तेजी से बढ़ भी रहे हैं। जब भारत बढ़ता है तो पूरी दुनिया बढ़ती है।

10 लाख लोगों को रोजगार

पीएम मोदी ने कहा कि विमान का एक ऑर्डर अमेरिका के 44 राज्यों में 10 लाख से अधिक रोजगार पैदा करता है। जब कोई अमेरिकी फोन निर्माता भारत में निवेश करते हैं तो यह दोनों देशों में रोजगार और अवसरों का नया तंत्र बनाता है। एक सदी तक हम रक्षा सहयोग से हम दूर रहे। अब संयुक्त राज्य अमेरिका हमारा सबसे महत्वपूर्ण रक्षा साझेदार बन गया है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया, भारत के बारे में अधिक से अधिक जानना चाहती है। मैं इस सदन में भी वह जिज्ञासा देख सकता हूं। पिछले दशक में भारत में अमेरिकी कांग्रेस के 100 से अधिक सदस्यों का स्वागत करके हम सम्मानित महसूस कर रहे हैं। भारत के विकास, लोकतंत्र और विविधता को हर कोई समझना चाहता है। हर कोई जानना चाहता है कि भारत क्या कर रहा है और कैसे कर रहा है।

डिजिटल बायोमेट्रिक को मिली पहचान

पीएम मोदी ने कहा कि पिछले नौ सालों में एक अरब लोगों को उनके बैंक खातों और मोबाइल फोन से जुड़ी एक अद्वितीय डिजिटल बायोमेट्रिक पहचान मिली है। यह डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा हमें वित्तीय सहायता के साथ सेकंड के भीतर नागरिकों तक पहुंचने में मदद कर रहा है। 85 करोड़ लोगों को उनके खातों में सीधा फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन होता है। साल में 3 बार एक बटन के क्लिक पर 10 करोड़ से ज्यादा किसानों को उनके बैंक खातों में सहायता मिली है।

भारत में 25000 से ज्यादा राजनीतिक दल

पीएम मोदी ने कहा कि हमारे पास 2,500 से अधिक राजनीतिक दल हैं। भारत के कई विभिन्न राज्यों में लगभग 20 अलग-अलग पार्टियां शासन करती हैं। हमारी 22 आधिकारिक भाषाएं और हजारों बोलियां हैं, फिर भी हम एक स्वर में बोलते हैं।

सबका साथ सबका विकास

पीएम मोदी ने कहा कि हमारा दृष्टिकोण ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास’ है…हम इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में खास तौर से ध्यान दे रहे हैँ। हमने 15 करोड़ से ज्यादा लोगों को आश्रय प्रदान करने के लिए लगभग 4 करोड़ घर दिए हैं, जो ऑस्ट्रेलिया की जनसंख्या का लगभग 6 गुना है। हम एक राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम चलाते हैं जो लगभग 50 करोड़ लोगों के लिए निःशुल्क चिकित्सा उपचार का फायदा उठा रहे हैं।

आतकंवाद पूरी दुनिया के लिए खतरा

पीएम मोदी ने कहा कि 9/11 हमले और मुंबई में 26/11 हमले के एक दशक से अधिक समय के बाद भी अभी तक कट्टरवाद और आतंकवाद पूरी दुनिया के लिए एक गंभीर खतरा बना हुआ है। ये विचारधाराएं नई पहचान और नया रूप लेती रहती हैं लेकिन इनके इरादे वही हैं। आतंकवाद मानवता का दुश्मन है। इससे निपटने में कोई किंतु-परंतु नहीं हो सकता। हमें आतंक को प्रायोजित और निर्यात करने वाली ऐसी सभी ताकतों पर काबू पाना होगा।

बेहतर भविष्य की अगुवाई कर रही हैं महिलाएं

मोदी ने कहा, हम राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना चला रहे हैं। भारत में 50 करोड़ लोगों के फ्री स्वास्थ्य योजना है। जनधन योजना में 50 करोड़ लोगों को फायदा पहुंचा है। भारत में 200 करोड़ वैक्सीन बनाई गईं। आज के भारत में महिलाओं की स्थिति बेहतर हुई है। महिलाएं बेहतर भविष्य का नेतृत्व कर रही हैं। आदिवासी समाज से भारत में राष्ट्रपति हैं। 15 लाख महिलाओं को अलग-अलग स्तर पर नेतृत्व करते देखा जा रहा है। देश की सेनाओं में भी महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है।

भारत में इंटरनेट की क्रांति

मोदी ने कहा, सबसे ज्यादा महिला पायलट भारत में हैं। भारत में 15 महिलाएं चुनी हुईं प्रतिनिधि हैं। हम धरती को मां समझते हैं। भारत में सस्ता इंटरनेट भी बड़ी क्रांति है। तकनीक से समाज आपस में जुड़ रहा है। इंटरनेट का फायदा हर भारतीय को मिल रहा है। भारत में हर कोई मोबाइल से लेन-देन कर रहा है। हम वसुधैव कुटुंबकम पर भरोसा करते हैं। भारत ने 115 देशों को कोरोना वैक्सीन पहुंचाई। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में भारत ने काफी प्रगति की है।

ये वक्त युद्ध का नहीं है

पीएम मोदी ने कहा कि यूक्रेन युद्ध से इलाके में बड़ी पीड़ा देखने को मिली है। यूक्रेन युद्ध से यूरोप की ओर युद्ध वापस लौटा है। ग्लोबल साउथ के देश खासकर प्रभावित हुए हैं। युद्ध से लोगों को पीड़ा पहुंचती है। ये वक्त युद्ध का नहीं है। बातचीत से समाधान निकाला जाना चाहिए।

14 बार स्टैंडिंग ओवेशन 

बता दें कि पीएम के भाषण के दौरान जमकर तालियां गूंजती रहीं। 14 बार स्टैंडिंग ओवेशन दिया गया। अमेरिकी सांसदों ने पीएम मोदी के साथ सेल्फी ली। ऑटोग्राफ के लिए कतार में खड़े देखे गए। इतना ही नहीं, पीएम मोदी के भाषण का खड़े होकर स्वागत भी किया गया। करीब एक घंटे के संबोधन में सांसदों को उत्सुकता के साथ सुनते देखा गया।

About jagatadmin

Check Also

पलाश के फूल के फायदे

औषधीय गुणों की खान है पलाश के फूल,कई बीमारियों की कर देता है छुट्टी!

Benefits of Palash flower : आयुर्वेद चिकित्सक ने बताया कि गर्मी के दिनों में बढ़ते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *