ताज़ा खबर
Home / देश / टि्वन टावर ध्वस्त, 9 सेकेंड में मलबा बन गईं 40 मंजिला इमारतें

टि्वन टावर ध्वस्त, 9 सेकेंड में मलबा बन गईं 40 मंजिला इमारतें

सालों चली कानूनी कार्रवाई के बाद अखिराकार  नोएडा स्थित सुपरटेक ट्विन टावर को ध्वस्त कर दिया गया. दोपहर में ठीक 2:30 बजे विस्फोट किया गया, जिसके बाद नौ सेंकेंड के भीतर 40 मंजिला इमारतें मलबे में तब्दील हो गईं.

इमारतों को ढहाने के लिए व्यापक तैयारियां की गई थीं. हर नजरिए से तैयारी की गई थी, ताकि आपात स्थिति में उनसे निपटा जा सके.

डीसीपी सेंट्रल नोएडा ने कहा था, ” हमने 450 मीटर पर एस्कप्लोजन जोन बनाया है. पूरे इलाक़े को खाली करा लिया गया है. हमने मानिटरिंग के लिए 7 सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं और ट्विन टावर आने वाले रास्ते बंद कर दिए हैं.” उन्होंने कहा, ” 2 एनडीआरएफ की टीम को स्टैंड बॉय पर रखा है. हमने 450 मीटर दूर वैन पर मिनी कंट्रोल रूम बनाया है.”

उन्होंने कहा था, ” मैं ब्लॉस्ट के वक़्त ब्लॉस्टर और इंजीनियरिंग के साथ मौजूद रहूंगा. अगर कोई हताहत होती है तो उन्हें ले जाने के लिए ग्रीन कॉरिडोर बनाया गया है.”

डीसीपी बोले, ” हम एक्सप्रेस वे 2:15 बजे बंद करेंगे. लोगों से अनुरोध है कि खिड़की से देखें तो सावधानी बरतें. ब्लॉस्ट के बाद घरों पर भी डबल मॉस्क लगा कर रखें.”

इमारत गिराए जाने के काम में लगाए गए एडिफिस इंजीनियरिंग के प्रोजेक्ट हेड उत्कर्ष मेहता ने कहा कि ये झूठ होगा अगर मैं ये कहूं कि में नर्वस नहीं हूं. मैं घबरा रहा हूं. सुबह से मेरे रोंगटे खड़े हो रहे हैं.

हम लगभग तैयार हैं, सब कुछ हो चुका है. हम कनेक्शन चेक कर रहे हैं. डेटा की निगरानी के लिए आवश्यक कुछ उपकरणों को लगाया जा रहा है.”

मेहता ने कहा कि विस्फोट के दौरान मौके से 100 मीटर की दूरी पर केवल छह लोग मौजूद रहेंगे. इनमें एक पुलिसकर्मी, तीन विदेशी (दक्षिण अफ्रीका के ब्लास्ट एक्सपर्ट) और दो ब्लास्टर शामिल हैं.

नोएडा स्थित सुपरटेक ट्विन टावर के ध्वस्तिकरण को लेकर नोएडा एक्सप्रेस वे 30 मिनट के लिए बंद रहेगा. ध्वस्तिकरण से 15 मिनट पहले और बाद तक एहतियातन रूट को बंद रखा जाएगा.

उन्होंने कहा, ” पूरी व्यवस्था की गई है. तय योजना को लागू किया गया है. उसी के अनुसार हम आगे बढ़ रहे हैं.”आसपास के क्षेत्र के निवासियों के लिए पार्किंग क्षेत्र निर्धारित किए हैं. सुबह सात बजे से टावरों के पास यातायात को डायवर्ट किया जा रहा है.”

About jagatadmin

Check Also

अरविंद केजरीवाल के PA पर लगा मारपीट का आरोप, CM हाउस पहुंची पुलिस

नई दिल्ली : – आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *