ताज़ा खबर
Home / देश / पीएम मोदी 1 मई से 18 साल से ऊपर सभी लोगों को दी जाएगी वैक्सीन

पीएम मोदी 1 मई से 18 साल से ऊपर सभी लोगों को दी जाएगी वैक्सीन

देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले रोजाना बड़ी संख्‍या में सामने आ रहे हैं. इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है. सरकार की ओर से कहा गया है कि 1 मई से देश में 18 साल की उम्र से अधिक के सभी लोग कोरोना वैक्‍सीन (Covid 19 vaccination) लगवा सकेंगे. सरकार इसके लिए 1 मई से देश में टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू करने जा रही है. सरकार का यह फैसला दवा कंपनियों और टॉप डॉक्‍टर्स के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोमवार को हुई बैठक के बाद आया है.देश में कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) के मामले रोजाना बड़ी संख्‍या में सामने आ रहे हैं. इसे देखते हुए केंद्र सरकार ने सोमवार को बड़ा फैसला लिया है. सरकार की ओर से कहा गया है कि 1 मई से देश में 18 साल की उम्र से अधिक के सभी लोग कोरोना वैक्‍सीन (Covid 19 vaccination) लगवा सकेंगे. सरकार इसके लिए 1 मई से देश में टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू करने जा रही है. सरकार का यह फैसला दवा कंपनियों और टॉप डॉक्‍टर्स के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सोमवार को हुई बैठक के बाद आया है. 

वैक्सीन उत्पादक कंपनियों को सप्लाई का 50% राज्यों को देने की छूट दी गई है. कंपनियां अब ओपन मार्केट में भी पहले से निर्धारित कीमत पर वैक्सीन मुहैया करा सकती हैं.

 

2. राज्य सरकारों को अधिकार दिया गया है कि वो अतिरिक्त वैक्सीन की डोज निर्माता कंपनियों से ले सकेंगी. इसके अलावा 18 साल के ऊपर के लोगों को वैक्सीन देने की छूट भी है.वैक्सीन उत्पादक कंपनियों को सप्लाई का 50% राज्यों को देने की छूट दी गई है. कंपनियां अब ओपन मार्केट में भी पहले से निर्धारित कीमत पर वैक्सीन मुहैया करा सकती हैं.

2. राज्य सरकारों को अधिकार दिया गया है कि वो अतिरिक्त वैक्सीन की डोज निर्माता कंपनियों से ले सकेंगी. इसके अलावा 18 साल के ऊपर के लोगों को वैक्सीन देने की छूट भी है.

 1 मई से खुले बाजार में वैक्सीन उपलब्ध होगी लेकिन टीका लेने के लिए प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. जिसके तहत कोविन प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड करना होगा.

 

4. भारत सरकार अपने हिस्से के 50% टीके को राज्य सरकारों को देगी, जिसका आधार ये होगा कि उस राज्य में एक्टिव केस कितने हैं. कोविड मैनेजमेंट कैसा है? टीके की बर्बादी किस स्तर पर हो रही हैं? ये भी ध्यान में रखा जाएगा.

 

5. जिन लोगों का टीके का दूसरा डोज बचा है उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी. इस घोषणा के तहत राज्य सरकार निजी अस्पताल, इंडस्ट्रियल एस्टेब्लिशमेंट, टीका उत्पादन करने वाली कम्पनियों से सीधे टीका खरीद सकती हैं.

डॉक्‍टर्स और दवा कंपनियों के साथ बैठक में पीएम मोदी ने कहा है कि कोविड-19 महामारी छोटे शहरों में भी तेजी से फैल रही है. ऐसी जगहों पर संसाधनों को उन्नत करने के प्रयास तेज करने की आवश्यकता है. उन्‍होंने डॉक्‍टर्स से लोगों को कोविड-19 पर अफवाहों के प्रति जागरुक करने को कहा है. 1 मई से खुले बाजार में वैक्सीन उपलब्ध होगी लेकिन टीका लेने के लिए प्रोटोकॉल का पालन करना होगा. जिसके तहत कोविन प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड करना होगा.

About jagatadmin

Check Also

कोर्ट में शादी के बाद, दूल्हा-दुल्हन को मायके में छोड़कर हुआ फरा दुल्हन पहुंच गई थाने

फतेहपुर: यूपी के फतेहपुर से एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *