ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / कपड़े उतारकर सोने के होते,बड़े फायदे

कपड़े उतारकर सोने के होते,बड़े फायदे

क्या आपको पता है कपडे़ उतराकर सोने (Sleeping Naked) के बहुत फायदे होते है। ये पढ़ने में आपको भले ही अटपटा लग रहा हो लेकिन यह सच है, अगर आप नंगा सोते (Sleeping Naked) है, तो आप जल्दी सो जाएंगे, आपकी नींद अच्छी होगी, स्ट्रेस कम होगा और वजन घट जाएगा। इसके साथ ही अन्य फायदे भी होंगे।

आज हम आपको इन्हीं सभी फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं। अगर आपको विश्वास नहीं हो रहा है तो आप सोते समय ये ट्राई कर सकते हैं।

1- जल्दी सो जाएंगे (Fall asleep faster) : अगर आप रात में सोने से पहले अपने कपड़े उतार देंगे तो आपको आम दिनों के मुकाबले नींद अच्छी आएगी और आप जल्दी सो जाएंगे।

2- सोने की क्वालिटी में होगा सुधार (Better sleep quality) : कपडे़ उतारकर सोने से आपकी आपकी नींद की गुणवत्ता में भी सुधार करता है। आपके बेडरूम के लिए आदर्श तापमान 60 और 67°F (15 से 19°C) के बीच है। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के 2012 के एक अध्ययन में पाया गया कि जिस कमरे में आप सोते हैं उसका तापमान आपके सोने की क्वालिटी में महत्वपूर्ण योगदान निभाता है।

3.स्कीन को हेल्दी रखता है (Keeps skin healthy) कपड़े उतारकर सोने से आपकी नींद की गुणवत्ता में वृद्धि हो सकती है, यह आपकी त्वचा में भी सुधार कर सकता है। एक रिसर्च में दावा किया था कि पर्याप्त नींद लेने से आपकी त्वचा को ठीक होने और स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है, और अगर आप कपड़े उतारकर होकर सोते है तो ये और भी बेहतर हो सकता है।

4-तनाव और चिंता को कम करें (Reduce stress and anxiety) कपड़े उतारकर सोने से आपके तनाव और चिंता को कम करने में मदद मिल सकती है। यह कोई रहस्य नहीं है। यह सब जानते है कि खराब नींद का आपके तनाव के स्तर पर बड़ा प्रभाव पड़ता है। अध्ययनों से पता चलता है कि खराब नींद अवसाद से जुड़ी है और यहां तक ​​कि आत्महत्या के जोखिम में भी वृद्धि हुई है। जबकि तनाव और चिंता दोनों अनिद्रा का कारण बन सकते हैं, यह याद रखना जरुरी है कि आपकी नींद की गुणवत्ता में सुधार से इन सभी परेशानियों से निजात मिल सकती है।

5. वजन बढ़ने से रोकता है (Prevent weight gain) एक रिसर्च की मानें तो तीन साल तक 21,000 से अधिक लोगों पर स्टडी की गई। जिसमें पाया गया है कि अपर्याप्त नींद और वजन बढ़ने के बीच एक संभावित लिंक है। जो लोग प्रति रात 5 घंटे के बराबर या उससे कम सोते थे, उनका वजन बढ़ने की संभावना अधिक थी। अगर नींद पूरी होगी तो वजन पर भी प्रभाव पड़ेगा।

6-अपने रिश्ते में सुधार करें Improve your relationship सेक्स आपके रिश्ते का एक बड़ा हिस्सा हो सकता है, अपने पार्टनर के साथ नग्न सोना उतना ही अद्भुत हो सकता है। वास्तव में, एक अध्ययन से पता चला है कि वयस्कों के बीच त्वचा से त्वचा का संपर्क ऑक्सीटोसिन की रिहाई को उत्तेजित करता है, जो पार्टनर्स के बीच लगाव बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वहीं अपने पार्टनर को छूना आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है।

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *