ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / सेक्टर 2 के घरो मे डेंगू के लार्वा मिलने पर लगा जुर्माना

सेक्टर 2 के घरो मे डेंगू के लार्वा मिलने पर लगा जुर्माना

भिलाई । डेंगू प्रभावित सेन्टर 2 के मकानो का दुसरी बार जाँच मे डेंगू के लार्वा पाये जाने पर निगम एवं बी.एस.पी.की संयुक्त टीम ने दो व्यवसायिक प्रतिष्ठा तथा तीन मकान के मालिक पर अर्थदण्ड अधिरोपित किया गया ।

नगर निगम आयुक्त रोहित व्यास के निर्देश पर नगर निगम एवं भिलाई इस्पात संयंत्र की गठित संयुक्त टीम ने सेक्टर 02 के डेंगू प्रभावित क्षेत्रों में सघन अभियान चलाकर डेंगू के उन्मूलन के लिए लगातार कार्य कर रही है। जिन घरों में दूसरी बार जाँच में लार्वा पाये गये है ऐसे सेक्टर 2 मार्केट के व्यवसायी  शुभम डेकोरेशन, दादा वेल्डिंग,के साथ ही मकान मालिक अमित कापसे, संजय कौशिक, एम सुरेश , आर. राजू पर दण्ड अधिरोपित करते हुए  पाँच हजार रूपये का जुर्माना राशि  वसूली कर मकान मालिकों को डेंगू के लार्वे को खत्म करने की सलाह दी एवं टेमिफास का वितरण किये।

ज्ञात हो कि गत दिनो राज्य शासन एवं जिला प्रशासन के स्वास्थ्य प्रतिनिधियों के साथ निगम आयुक्त व्यास सेक्टर 02 के डेगू प्रभावित क्षेत्र का दौरा कर आवश्यक निर्देश दिये थे। जिसके तहत यह भी निर्देश था कि दुसरी बार जाँच में जिस मकान में डेंगू के लार्वे पाये जाते है, ऐसे मकान के मालिको से अर्थदण्ड की वसूली की जाये। निगम का स्वास्थ्य अमला भिलाई इस्पात संयंत्र के जन स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ शुक्रवार को सड़क 5, 12, 13, 14 एवं 15 के लगभग 100 मकान का फिर से सघन जाँच कर घर के चार दिवारी के भीतर  रखे कबाड़ की वस्तू, पुराने टायर, गमले,  कुलर तथा  फ्रीज का डिफ्रास पात्र की जाँच की और 6 स्थानो पर  डेंगू के लार्वा पाये जाने पर जुर्माना लगाया गया ।

लोगों को टेमिफास का वितरण कर साफ-सफाई रखने वर्षा जल को जमा न होने देने, मच्छर से बचाव  के लिए मच्छरदानी का उपयोग करने की सलाह दी। बता दे कि आयुक्त के निर्देश के बाद नगर निगम की टीम क्वाकोथरिन के घुआँ का छिडकाव सुबह एवं सायं को बताये गये समय पर सेक्टर 02 के सड़को में कर रहे है। जिससे एडल्ट मच्छर का उन्मूलन हो सके।

टीम मे निगम के आर.पी. तिवारी, व्ही.के.सेमुवल, अंजनी सिंह, बी.एस.पी.के गोपाल कृष्ण वर्मा, अशोक चंद्राकर, शरद सहित निगम एवं बी.एस.पी के स्वास्थ विभाग के अन्य कर्मचारी उपस्थित थे।

About jagatadmin

Check Also

जाति प्रमाण पत्र बनाने में अनिवार्य दस्तावेज लगेंगे निगम भिलाई में,

भिलाईनगर। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र में जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए यहां के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *