ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / कोरोना निगेटिव हो गए है तो रिपोर्ट से नहीं बल्कि बॉडी के लक्षणों से रिकवरी का पता लगाएं

कोरोना निगेटिव हो गए है तो रिपोर्ट से नहीं बल्कि बॉडी के लक्षणों से रिकवरी का पता लगाएं

कोरोनावायरस की चपेट में एक बार आने के बाद संक्रामित इंसान पर डर पूरी तरह हावी हो जाता है। कुछ लोग कोरोना से पूरी तरह रिकवर हो जाते हैं, उनमें कोरोना का एक भी लक्षण मौजूद नहीं होता, लेकिन उनकी रिपोर्ट फिर भी पॉजिटिव आती है। ऐसे मरीज़ अपने दिल की तसल्ली के लिए दोबारा टेस्ट कराते हैं ताकि रिपोर्ट देखकर उन्हें यकीन हो जाए कि वो कोरोना नीगेटिव हो गए है। लेकिन आप जानते हैं कि रिकवरी के बाद आपकी बॉडी में भी रिकवरी के लक्षण दिखने लगते हैं, उसके लिए आपको रिपीट टेस्ट कराने की कोई जरूरत नहीं है। कोरोना के कुछ मरीज़ जल्द ही रिकवर हो जाते हैं तो कुछ मरीज़ों को ठीक होने में 7-19 दिन तक लग जाते हैं। किसी की बॉडी इतनी ज्यादा कमज़ोर हो जाती है कि उसे रिकवर होने में एक महीना तक लग जाता है। आइये जानते हैं कि कोरोना पॉजिटिव बॉडी में रिकवरी के लक्षणों को कैसे पहचाने।

 

मरीज को कोरोना के दौरान 7-10 दिनों तक बुखार आ सकता है। यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आने के दौरान बुखार ज्यादा आता था और अब कम आ रहा है तो आप कोरोना से रिकवरी कर रहे हैं। मरीज़ के ठीक होने पर उसे बुखार आना बंद हो जायेगा।

कोरोना के मरीज़ को सांस लेने में दिक्कत होती है, ऐसा मरीज़ गहरी सांस लेने में सहज महसूस करें तो उसकी तबियत में सुधार हो रहा है। कुछ दिनों तक मरीज़ को सीढ़ियां चढ़ने पर सांस फूलने की समस्या हो सकती है लेकिन यह परेशानी कमज़ोरी की वजह से भी होती है।

कोरोना पॉजिटिव होने के दौरान चेस्ट इंफेक्शन का शिकार हुए थे तो सुधार होते ही आपको सुखी और कफ वाली खांसी कम हो सकती है। हालांकि, गले में खराश कुछ तक तक रह सकती है जो धीरे-धीरे इंप्रूव होती है।

कोरोना के सबसे कॉमन लक्षणों में से एक है मुंह का स्वाद व स्मेल का चला जाना। आप जैसे ही ठीक होते हैं वैसे ही आपकी खोई हुई गंध और स्वाद की शाक्ति वापस आने लगती है। मरीजों में यह सुधार संक्रमण समाप्त होने के एक से दो सप्ताह बाद भी वापस आ सकता है।

कोरोना निगेटिव होने के बाद भी कुछ दिनों तक आपकी बॉडी में कमज़ोरी रह सकती है। इसे कोरोना का पोस्ट इफेक्ट भी कहा जा सकता है। ऐसे में मरीज़ को चाहिए कि वो दिन भर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में डाइट लेता रहे। कमजोरी को दूर करने के लिए प्रोटिन युक्त भोजन जरूर करनी चाहिए। संतुलित डाइट के लिए सिर्फ प्रोटिन ही जरूरी नहीं है बल्कि, विटामिन, मिनरल्स समेत अन्य पोषक तत्वों को भी भोजन में शामिल करने की जरूरत है। आपकी डाइट आपकी जल्द ही कमजोरी दूर करेगी।

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *