ताज़ा खबर
Home / देश / भारत को G-20 समिट की अध्यक्षता सौंपी

भारत को G-20 समिट की अध्यक्षता सौंपी

इंडोनेशिया के बाली में हो रहे G-20 शिखर सम्मेलन का आज दूसरा दिन है। इस दौरान जहां कई देशों के बीच अहम बैठकों का दौर जारी है वहीं प्रधानमंत्री मोदी भी आज जर्मनी, इटली, इंडोनेशिया, ऑस्ट्रेलिया और ब्रिटेन के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे। वहीं इससे पहले आज सुबह पीएम मोदी ने G20 नेताओं के साथ बाली के मैंग्रोव वन का दौरा किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया के बाली में जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद आज ही स्वदेश वापसी कर रहे हैं। गौरतलब है कि पीएम मोदी ने अपने दो दिवसीय दौरे पर दुनियाभर के कई बड़े नेताओं से मुलाकात की। इस दौरान इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने अगले जी20 सम्मेलन के लिए पीएम मोदी को शुभकामनाएं भी दीं।

राष्ट्रपति जोको विडोडो का कहना है कि जी20 घोषणापत्र में रूस-यूक्रेन को लेकर गहन चर्चा हुई थी। जी20 बाली घोषणापत्र में रूस-यूक्रेन युद्ध को लेकर मतभेदों की बात स्वीकार करते हुए कहा गया कि अधिकांश सदस्यों ने इसकी कड़ी निंदा की है। घोषणापत्र के मुताबिक, अधिकतर सदस्यों का कहना है कि यूक्रेन युद्ध भारी मानवीय पीड़ा का कारण बना जिसने वैश्विक अर्थव्यवस्था में मौजूदा कमजोरियों को बढ़ाया। अधिकांश सदस्यों ने कहा कि यूक्रेन युद्ध से विकास बाधित हुआ, मुद्रास्फीति में वृद्धि हुई और ऊर्जा व खाद्य असुरक्षा बढ़ी।

बाली घोषणापत्र में यह भी कहा गया कि शांति और स्थिरता की रक्षा करने वाले अंतरराष्ट्रीय कानून और बहुपक्षीय व्यवस्था को कायम रखना जरूरी है। इसमें सशस्त्र संघर्षों में नागरिकों की सुरक्षा सहित अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करने का आह्वान भी किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सितंबर में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बातचीत में जो संदेश दिया था उसकी प्रतिध्वनि जी20 शिखर सम्मेलन के घोषणापत्र में बुधवार को सुनाई दी। घोषणापत्र में नेताओं ने यूक्रेन युद्ध को तत्काल खत्म करने का आह्वान करते हुए कहा कि “आज का युग, युद्ध का युग नहीं होना चाहिए।” दो दिवसीय शिखर सम्मेलन के अंत में एक विज्ञप्ति जारी की गई जिसमें यूक्रेन पर रूसी आक्रमण और दुनिया के लिए इसके प्रभावों पर व्यापक रूप से विचार-विमर्श किया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी ने बाली में द्विपक्षीय वार्ता की। G20 के बाली घोषणापत्र में रूस-यूक्रेन युद्ध पर मतभेदों को स्वीकार करते हुए कहा गया है कि अधिकांश सदस्यों ने इसकी कड़ी निंदा की है।  इंडोनेशिया के बाली में जी-20 समिट में बैठक के दौरान ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने कहा कि हम भारत के साथ व्यापार समझौते के लिए प्रतिबद्ध हैं, लेकिन हमें इन चीजों को ठीक करने की जरूरत है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस बाली में द्विपक्षीय वार्ता में शामिल हुए।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सीन लूंग ने इंडोनेशिया के बाली में  G20 शिखर सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय वार्ता की दोनों नेताओं ने हरित अर्थव्यवस्था, नवीकरणीय ऊर्जा, फिनटेक और व्यापार संबंधों को गहरा करने जैसे क्षेत्रों में भारत-सिंगापुर सहयोग के अवसरों को बढ़ाने पर चर्चा की।
इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने बाली शिखर सम्मेलन के समापन समारोह में भारत को G20 की अध्यक्षता सौंपी। भारत एक दिसंबर से आधिकारिक तौर पर G20 की अध्यक्षता ग्रहण करेगा। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा कि G-20 की अध्यक्षता हर भारतीय के लिए गर्व की बात है। हम अपने विभिन्न शहरों और राज्यों में बैठकें आयोजित करेंगे।
हमारे अतिथियों को भारत की अद्भुदता, विविधता, समावेशी परंपराओं और सांस्कृतिक समृद्धि का पूरा अनुभव मिलेगा। पीएम मोदी ने कहा कि भारत गरीबी के खिलाफ जंग में टेक्नोलॉजी को हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है।

About jagatadmin

Check Also

नेपाल में प्लेन क्रैश, 18 लोगों की मौत: मरम्मत के बाद टेस्टिंग के लिए उड़ान भरी; अचानक झुका, पलटा और आग लग गई

काठमांडू34 मिनट पहले नेपाल में काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से उड़ान भरते ही एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *