ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / 30 साल में दिख रहे हैं 60 के तो मेथी के स्प्राउट्स में है गजब के फायदे,गंजेपन की समस्या करे दूर
Sprouted fenugreek seeds in a bowl, top view

30 साल में दिख रहे हैं 60 के तो मेथी के स्प्राउट्स में है गजब के फायदे,गंजेपन की समस्या करे दूर

health CARE TIPS  :-

आजकल लोगों की लाइफ स्टाइल इतनी बिगड़ चुकी है कि गंजेपन की समस्या हर तीसरे व्यक्ति में देखी जा रही है. खूबसूरत और लहराती जुल्फे अब मानो लोगों का सपना हो चला है. लेकिन यह सपने को आप एक बार फिर से पूरा कर सकते हैं.अगर आपके बाल बहुत झड़ रहे या फिर गंजेपन से परेशान है. तो स्प्राउट्स आपकी इन परेशानियों को हल कर सकता है.

आयुर्वैदिक डॉक्टर ने कहा कि स्प्राउट्स खाकर आप अपने गंजेपन से निजात व फिर सिर में नए बाल उगा सकते हैं. अगर आपके बाल झड़ भी रहे हैं तो वह रुक जाएंगे और नए बाल फिर से आ सकते है. लेकिन यहां पर जो स्प्राउट्स की बात हो रही है वह चना या मूंग की नहीं.बल्कि मेथी के स्प्राउट्स की बात हो रही है.जी हां! आपको मेथी के स्प्राउट्स खाने हैं.

मेथी के स्प्राउट्स में है गजब के फायदे
मेथी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो आपके जड़ को पोषण देने का काम करते हैं. जिससे बाल तेजी से उगता और घना भी होता है. इसमें प्रचुर मात्रा में बायोटीन पाया जाता है.सर में बाल उगाने का काम बायोटिन का ही होता है. इसके अलावा यह प्रोटीन का भी काफी अच्छा सोर्स है. इस मेथी में विटामिन बी6 व फोलिक एसिड जैसी चीज पाए जाते हैं, जो बाल उगाने में काफी सहायक है. इसके अलावा जिंक, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन ए बी,सी जैसे तत्व भी प्रचुर मात्रा में है. यही कारण है कि यह सारे पोषक तत्व आपके जड़ में जाकर जड़ को हेल्दी बनाते हैं.नए बाल उगाने में मदद करते हैं. अगर आप इसका स्प्राउट्स बनाकर खाते हैं तो इसके फायदे चार गुना बढ़ जाएंगे.

कैसे बनाएं स्प्राउट्स
स्प्राउट्स बनाने के लिए मेथी को आपको रात भर पानी में भिगोकर छोड़ देना है और सुबह पानी पी लेना है. वही, जो बचा हुआ मेथी है. उसे आपको एक सूती कपड़े में बांधकर कहीं अच्छी जगह रख दे. दो दिन बाद आप देखेंगे यह पूरी तरह स्प्राउट्स में तब्दील हो गया है. इसे आप कुछ ड्राई फ्रूट्स या फिर प्याज, टमाटर, नींबू का रस, गाजर, खीरे इन सब चीजों को काटकर थोड़ा सा काला नमक डालकर स्वादिष्ट स्प्राउट्स बना सकते हैं. इसका सेवन कर सकते हैं किसी भी चीज का अति सेवन नुकसान देह हो सकता है. इसीलिए इसका सेवन आपको हफ्ते में केवल दो ही बार करना है. इस स्प्राउट्स का सेवन बच्चों से लेकर बूढ़े हर वर्ग के लोग कर सकते हैं.इसमें कोई नुकसान नहीं है. लेकिन बस ध्यान रहे कि हफ्ते में दो से ज्यादा बार सेवन न करें. वरना कब्ज व एसिडिटी की समस्या हो सकती है.

(नोट- सेवन करने के पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले ले.)

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *