ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / डिप्टी CM टीएस सिंह देव की संपत्ति, अभी भी सबसे धनी विधायक

डिप्टी CM टीएस सिंह देव की संपत्ति, अभी भी सबसे धनी विधायक

Chhattisgarh Election 2023: छत्तीसगढ़ के अम्बिकापुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव का भोपाल और अम्बिकापुर में 25 बैंकों शाखाओं में अकाउंट है. इसमें उनके द्वारा नगद रुपये जमा कराए गए हैं, साथ ही रेणुका बैंक, देना बैंक भोपाल, शिवसागर पैलेस, अम्बिका होटेलियर्स में शेयर के रूप में लगभग सवा करोड़ रुपये निवेश किए गए हैं. राष्ट्रीय बचत योजना, डाक बचत, बीमा पॉलिसियों में लगभग डेढ़ करोड़ रुपये उन्होंने निवेश किए हैं. टीएस सिंहदेव की कई फर्म के साथ भागीदार भी है. इसके साथ ही टीएस सिंहदेव पर सवा करोड़ रुपए का कर्ज भी है.

लग्जरी गाड़ियों का कलेक्शन

इसके अलावा टीएस सिंहदेव के पास पांच गाड़ियां है, जिसमें होंडा सिविक कार, महेन्द्रा एक्सयूवी, हुंडई वरना, ऑडी कार और 40 लाख रुपये की मर्सडीज कार शामिल है. इसे उन्होंने 2017 में खरीदा था. टीएस सिंहदेव के पास हथियार में राइफल एक नग 22 बोर और एक बंदूक 12 बोर शामिल है, जिसका कीमत डेढ़ लाख रुपये है. उनके पास दस करोड़ 30 लाख रुपए की ज्वेलरी है. टीएस सिंहदेव एक पेट्रोल पंप के भी मालिक हैं. सरगुजा के अलग-अलग जगहों पर उनके पास 72 करोड़ 91 लाख 29 हजार 460 रुपए के खेत हैं.

भोपाल और दिल्ली में मकान 

इसके अलावा टीएस सिंहदेव की सरगुजा पैलेस में 50 प्रतिशत की हिस्सेदारी है और इसके साथ ही अम्बिकापुर के बाबूपारा, सदर रोड, अस्पताल रोड, पोस्ट ऑफिस रोड, हाउसिंग बोर्ड से खरीदी जमीन है. साथ ही अम्बिकापुर में निर्मित बिल्डिंग का अनुमानित बाजार मूल्य 428 करोड़ रुपये है. उनके नाम पर भोपाल में दो मकान और दिल्ली में एक फ्लैट भी शामिल है. उन्होंने बैंक वित्तीय संस्थाओं और अन्य लोगों से सवा करोड़ रुपए कर्ज भी लिए हैं.

कहां तक पढ़े हैं डिप्टी सीएम?

डिप्टी सीएम सिंहदेव ने साल 1968-69 में सिंधिया स्कूल ग्वालियर से आईएसी परीक्षा, 1972 में दिल्ली विश्वविद्यालय से बीए और 1974 में हमीदिया कॉलेज भोपाल से एमए की परीक्षा उत्तीर्ण की है. प्रदेश के सबसे धनी प्रत्याशी माने जाने वाले उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव के पास साढ़े चार सौ करोड़ की चल-अचल संपत्ति है. हालांकि, उन्होंने बतौर वारिस अभी तक किसी का नाम दर्ज नहीं कराया है. निर्वाचन आयोग को दिए गए विवरण में वारिस का कॉलम अभी भी खाली है.

About jagatadmin

Check Also

दूल्हा को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, शादी समारोह में मचा खलबली

कांकेर: जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर ग्राम कोकपुर में दूल्हे को मंडप से प्रेमिका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *