ताज़ा खबर
Home / देश / सैन्य प्रशिक्षण केंद्र पर रूस का हमला,सीमा के निकट दागीं 30 मिसाइलें

सैन्य प्रशिक्षण केंद्र पर रूस का हमला,सीमा के निकट दागीं 30 मिसाइलें

रूसी सेना ने रविवार को पोलैंड सीमा के नजदीक पश्चिमी यूक्रेन में बड़ा हवाई हमला करते हुए 35 सैन्यकर्मियों को मार डाला है। यह हमला यूक्रेनी सेना के प्रशिक्षण केंद्र पर हुआ जिसमें 134 लोग घायल भी हुए हैं जिनमें कई की हालत गंभीर है।

जिस स्थान पर हमला हुआ वह पोलैंड की सीमा से 25 किलोमीटर से भी कम दूरी पर स्थित है। पोलैंड नाटो का सदस्य देश हैं और वहां पर अमेरिका समेत कई देशों के सैनिक भी तैनात हैं।

महासचिव जेंस स्टोल्टेनबर्ग ने कहा है कि नाटो का कोई सदस्य देश रूसी हमले की चपेट में आया तो सैन्य गठबंधन कार्रवाई करेगा। इस बीच राजधानी कीव को घेरे रूसी सेना आगे बढ़ते हुए उसके और करीब पहुंच गई है। दोनों पक्षों में भीषण लड़ाई जारी है। कीव को बचाने और कब्जे के लिए जिस तरह की लड़ाई छिड़ी हुई है उससे आने वाले दिनों में भारी खूनखराबे की आशंका है।

यूक्रेन के पश्चिमी इलाके में अपेक्षाकृत कम हमले करने वाली रूसी सेना ने रविवार को वहां बड़ा हमला किया। यूक्रेन सरकार के अनुसार हमले के शिकार हुए यावोरिव इंटरनेशनल सेंटर फार पीसकीपिंग एंड सिक्युरिटी में अभी कोई विदेशी प्रशिक्षक मौजूद नहीं था। लेकिन पूर्व में यहां पर कई विदेशी प्रशिक्षक रहे हैं और वे यूक्रेन के सैनिकों और युवाओं को हथियार चलाने का प्रशिक्षण देते रहे हैं।

रूसी सैनिकों ने रविवार को वासीलिव्का जिले के निप्रोरूडेन इलाके के मेयर का अपहरण कर लिया। यह जानकारी यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने दी है। उन्होंने कहा, रूसी सेना यूक्रेन में अब आतंकियों जैसा व्यवहार कर रही है। अंतरराष्ट्रीय बिरादरी रूस को ऐसा करने से रोके। इससे पहले रूसी सैनिक मेलिटोपोल के मेयर का अपहरण कर उनके स्थान पर कार्यकारी मेयर की नियुक्ति कर चुके हैं।

सुरक्षा बलों ने दावा किया है कि खेरसोन इलाके में उन्होंने रूसी सेना के दो हेलीकाप्टर मार गिराए हैं। इनमें से एक का पायलट घायल अवस्था में पकड़ लिया गया है और उसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरयाना वेरेशचुक ने बताया है कि पिछले 24 घंटों में सुरक्षित गलियारे के जरिये 13 हजार नागरिक निकलकर सुरक्षित स्थानों पर गए हैं। ये सभी नागरिक युद्ध क्षेत्र से पड़ोसी देशों में गए हैं। इन्हें मिलाकर रूसी हमले के बाद से यूक्रेन से पलायन करने वालों की संख्या बढ़कर करीब 26 लाख हो गई है।

चौथे दौर की वार्ता 14 या 15 मार्च को बेलारूस में हो सकती है। यह जानकारी यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार ने दी है। रूस ने भी वार्ता की संभावना की पुष्टि की है।

यूक्रेन सरकार ने स्पष्ट किया है कि शनिवार को कीव के नजदीक पेरेमोहा गांव में रूसी सैनिकों की फायरिंग में जो सात महिलाएं और बच्चे मारे गए, वे दोनों सेनाओं की ओर से निर्धारित सुरक्षित गलियारे में नहीं चल रहे थे। इसके चलते वे फायरिंग के शिकार हुए।

यूक्रेन की मानवाधिकार मामलों की लोकपाल ल्यूडमिला डेनीसोवा ने आरोप लगाया है कि रूस यूक्रेनी शहरों पर हमले में फास्फोरस बम का इस्तेमाल कर रहा है। आरोप है कि शनिवार-रविवार की रात पोपास्ना शहर पर हमले में इन बमों का इस्तेमाल किया गया। फास्फोरस बम से काफी बड़ी जगह में आग लग जाती है और उससे जान-माल का भारी नुकसान होता है।

About jagatadmin

Check Also

अरविंद केजरीवाल के PA पर लगा मारपीट का आरोप, CM हाउस पहुंची पुलिस

नई दिल्ली : – आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *