ताज़ा खबर
Home / देश / सुबह शाम दूध में मिलाएं ये चीज, महीनेभर में बढ़ेगी आंखों की रोशनी

सुबह शाम दूध में मिलाएं ये चीज, महीनेभर में बढ़ेगी आंखों की रोशनी

Home Remedies : आंखों का समय से पहले कमजोर होना आज के समय में काफी आम हो गया है. आजकल छोटी उम्र से ही नजर का चश्मा लग जाता है. आज के समय में जहां स्क्रीन का उपयोग ज्यादा हो गया है, वहीं आंखों की समस्याएं भी बढ़ रही हैं. इसलिए प्राकृतिक तरीकों से आंखों की रोशनी सुधारना एक हेल्दी ऑप्शन है. दूध, जो कि पोषण से भरपूर होता है, उसमें कुछ प्राकृतिक तत्व मिलाकर आप अपनी आंखों की रोशनी में सुधार ला सकते हैं. आंखों की रोशनी बढ़ाने के घरेलू उपाय कारगर हैं. अगर आप कमजोर आंखों की रोशनी से जूझ रहे हैं तो दूध में कुछ चीज मिलाकर रोज इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी को तेज किया जा सकता है. बहुत से लोग हैं जो नजर का चश्मा हटाने के उपाय तलाशते हैं. आज हम आपको एक ऐसा ही घरेलू नुस्खा बता रहे हैं जो कुछ ही दिनों में कमजोर आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. आइए जानते हैं कि दूध में क्या मिलाया जा सकता है:

आंखों की रोशनी बढ़ाने का कारगर घरेलू उपाय

  1. केसर

केसर में एंटीऑक्सिडेंट्स और लाइफ इंप्रूविंग प्रोपर्टीज होती हैं जो आंखों को बढ़ावा देने में सहायक होते हैं. एक गिलास गर्म दूध में कुछ केसर के धागे मिलाएं और रोजाना पीएं. ये आंखों की रोशनी को तेज करने में मदद करेगा.

  1. बादाम

बादाम विटामिन ई का एक बेहतरीन स्रोत है, जो आंखों के लिए फायदेमंद है. बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रखें, सुबह उन्हें पीस लें और इस पेस्ट को दूध में मिलाकर पीएं. ये नुस्खा आंखों की रोशनी को भी बढ़ाता है.

  1. गाजर

गाजर विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन का बहुत अच्छा स्रोत है, जो आंखों की रोशनी के लिए बहुत जरूरी हैं. गाजर का रस निकालें और इसे गर्म दूध के साथ मिलाकर पीएं. ये घरेलू उपाय भी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करेगा.

  1. शहद

शहद में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं. एक चमच शहद को दूध में मिलाकर पीने से आंखों की रोशनी बेहतर हो सकती है. रोज इस अपने रूटीन में शामिल करने पर फोकस करें.

  1. तुलसी

तुलसी की पत्तियां कमजोर आंखों की रोशनी को सुधारने में मदद कर सकती हैं. कुछ तुलसी की पत्तियों को दूध में उबालें और इसे गर्म-गर्म पीएं.

NOTE : -अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें

About jagatadmin

Check Also

Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री व्रत कब, जानें तिथि, पूजाविधि और नियम

Vat Savitri Vrat 2024 Kab Hai: वट सावित्री व्रत, जिसे सावित्री अमावस्या या वट पूर्णिमा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *