ताज़ा खबर
Home / देश / संतान की लंबी उम्र के लिए महिलाएं रखती हैं छठ व्रत

संतान की लंबी उम्र के लिए महिलाएं रखती हैं छठ व्रत

छठ पूजा हिंदू कैलेंडर माह कार्तिक में मनाया जाने वाला 4 दिवसीय उपवास/व्रत है, जो शुक्ल चतुर्थी को शुरू होता है और शुक्ल सप्तमी को समाप्त होता है, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण दिन शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि की रात होती है। अंग्रेजी कैलेंडर पर यह आमतौर पर अक्टूबर या मध्य नवंबर के महीनों के दौरान आता है। छठ त्योहार ऊर्जा के देवता, सूर्य देव की पूजा करने के लिए मनाया जाता है और पृथ्वी ग्रह पर जीवन को आशीर्वाद देने के लिए धन्यवाद देने का माध्यम है।

हर साल भक्त परिवार के सदस्यों और दोस्तों की सफलता और खुशहाली के लिए उत्साहपूर्वक सूर्य की पूजा करते हैं। हिंदू धर्म में मान्यताओं के अनुसार, पवित्र छठ पूजा करने से कुष्ठ रोग जैसी पुरानी बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं। कार्तिक मास में कार्तिक शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाई जाती है, जिसे “खराग छठ” कहा जाता है। इस बार छत पूजा 17 नवंबर से शुरू हो रही है और इसका समापन 20 नवंबर को होगा।

छठ पूजा सामग्री:
छठ पूजा के लिए कुछ ख़ास सामग्री की ज़रूरत होती है जो इस उत्सव को पूर्ण बनाती है। यहां हम छठ पूजा के सामग्री की एक सूची प्रस्तुत कर रहे हैं-

प्रसाद रखने के लिए बांस की दो बड़ी टोकरियां।

सूर्य को अर्घ्य देने के लिए बांस या पीतल से बने बर्तन

दूध और गंगाजल के अर्घ्य के लिए एक गिलास, लोटा और थाली सेट

पानी वाला नारियल

पांच  पत्तेदार गन्ने के तने

चावल

बारह दीपक या दीये

रोशनी, कुमकुम और अगरबत्ती

सिन्दूर

एक केले का पत्ता

केला, सेब, सिंघाड़ा, हल्दी, मूली और अदरक के पौधे, शकरकंद और सुथनी (रतालू प्रजाति)

सुपारी

शहद और मिठाई

गुड़ (छठी मैया को प्रसाद बनाने के लिए चीनी की जगह गुड़ का उपयोग किया जाता है)

गेहूं और चावल का आटा

गंगाजल और दूध

ठेकुआ

छठ पूजा विधि
दिन 1: नहाय खाय (छठ पूजा शुरू)
पहले दिन, भक्त उषा काल के पहले सूर्योदय से पहले, नदी या जलस्रोत में स्नान करते हैं। स्नान के बाद, वे घर लौटकर खुद के लिए एक विशेष भोजन तैयार करते हैं, जिसमें चावल, दाल  और कद्दू शामिल होते हैं। इस भोजन को सूर्य देव को चढ़ाया जाता है और भक्त दिन भर उपवास करते हैं।

दिन 2: लोहंडा और खरना (बिना पानी के व्रत)
दूसरे दिन, भक्त निर्जल उपवास करते हैं। शाम को, वे ठेकुआ  (गेहूं के आटे और गुड़ से बनी मिठाई) का प्रसाद तैयार करते हैं। सूर्यास्त होने से पहले, वे इस प्रसाद को खाकर उनका उपवास तोड़ते हैं।

दिन 3: संध्या अर्घ्य (सूर्य देव को शाम का अर्घ्य)
भक्त अपनी संध्या की अर्घ्य क्रिया सूर्यास्त के समय करते हैं। वे कमर तक पानी में खड़े होते हैं और फल, थेकुआ, गन्ना, और नारियल का अर्घ्य सूर्य देव को देते हैं।यह आमतौर पर नदी के किनारे, तालाबों, या अन्य जल स्रोतों के किनारे किया जाता है।

दिन 4: उषा अर्घ्य (सूर्य भगवान को सुबह का अर्घ्य)
छठ पूजा के आखिरी दिन पर भक्त सुबह जल्दी उठकर सूर्योदय के समय नदी किनारे जाते हैं। वे सूर्योदय के साथ अर्घ्य (पानी के साथ पूजा) करते हैं, साथ में फल और ठेकुआ के साथ उपवास तोड़ते हैं और छठ पूजा का समापन करते हैं।

About jagatadmin

Check Also

रूसी सेना मचाया कोहराम, पूर्वोत्तर यूक्रेन से इतने लोगों ने किया पलायन

रूसी सेना मचाया कोहराम, पूर्वोत्तर यूक्रेन से इतने लोगों ने किया पलायन

विलचा: उत्तर पूर्व यूक्रेन में रूस के नए जमीनी हमले के बाद हजारों नागरिक क्षेत्र छोड़कर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *