ताज़ा खबर
Home / Raipur / भूमिहीन कृषि मजदूर को मिलेंगे हर साल छह हजार

भूमिहीन कृषि मजदूर को मिलेंगे हर साल छह हजार

सीएम भूपेश ने छत्तीसगढ़वासियों के लिए जारी संदेश में कहा कि छत्तीसगढ़ में हमने जरूरतमंदों को न्याय दिलाने की जो पहल की है, उसमें राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के नाम से एक नया अध्याय जुड़ रहा है। इस न्याय योजना के लिए पंजीयन की शुरुआत

एक सितंंबर से हो रही है, जो 30 नवम्बर 2021 तक चलेगा। इस योजनासे 10 लाख से अधिक भूमिहीन कृषि मजदूर लाभांवित होंगे। हर परिवार के लिए छह हजार रुपये हर वर्ष अनुदान राशि सीधे उनके बैंक खाते में जमा होगी।

योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर परिवारों के मुखिया को निर्धारित समयवधि में राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के पोर्टल आरजीजीबीकेएमएनवाय डाट सीजी डाट एनआईसी डाट इन (rggbkmny.cg.nic.in) में पंजीयन कराना अनिवार्य होगा।

पंजीयन हेतु मजदूर परिवार के मुखिया को आवश्यक दस्तावेज-आधार कार्ड, बैंक पासबुक के छाया प्रति के साथ आवेदन सचिव, ग्राम पंचायत के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। आवेदन में यथा संभव मोबाईल नम्बर का भी उल्लेख करना होगा।

ग्राम पंचायत सचिव द्वारा हितग्राही से प्राप्त आवेदन निर्धारित समय सीमा में जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी के पास निर्धारित समय सीमा के भीतर जमा करना होगा। जहां पोर्टल में इसकी प्रविष्टी की जाएगी। हितग्राही परिवार आवेदन की पावती ग्राम पंचायत सचिव से प्राप्त कर सकेगा।

प्रत्येक ग्राम पंचायत में र्भुइंया रिकार्ड के आधार पर ग्रामवार बी-1 तथा खसरा की प्रतिलिपि चस्पा की जाएगी, जिससे भू-धारी परिवारों की पहचान स्पष्ट को सके तथा भूमिहीन परिवारों को आवेदन भरने में सुविधा प्राप्त हो सके।

About jagatadmin

Check Also

बिजली गुल होने का मैसेज भेजकर हो रही ठगी..

रायपुर। रायपुर पुलिस ने स्कैम अलर्ट जारी किया है। नया स्कैम अलर्ट बिजली कनेक्शन, बिल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *