ताज़ा खबर
Home / देश / उड़ान भरते ही सो गए फ्लाइट के दोनों पायलट, सवार थे 153 यात्री
इंडोनेशिया

उड़ान भरते ही सो गए फ्लाइट के दोनों पायलट, सवार थे 153 यात्री

इंडोनेशिया के दो बाटिक एयर पायलट कथित तौर पर उड़ान के दौरान लगभग आधे घंटे के लिए सो गए। रिपोर्ट के मुताबिक, पायलट और को-पायलट दोनों करीब 28 मिनट तक एक साथ सोए रहे। राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा समिति (केएनकेटी) की प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना 25 जनवरी को दक्षिण पूर्व सुलावेसी से इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता के लिए बाटिक एयर की फ्लाइट के दौरान हुई।

घटना के कारण हुई कई नेविगेशनल गड़बड़ियों के बावजूद, दो घंटे और 35 मिनट की फ्लाइट में एयरबस ए320 पर सवार 153 यात्रियों या चार फ्लाइट अटेंडेंट को कोई चोट नहीं आई।

परिवहन मंत्रालय के नागरिक उड्डयन महानिदेशक एम क्रिस्टी एंडाह मुर्नी ने इस घटना के लिए बाटिक एयर की कड़ी आलोचना की और एयरलाइंस को यह सुनिश्चित करने की सलाह दी कि उनके एयरक्रू को पर्याप्त आराम मिले। मंत्रालय इस मामले की जांच भी शुरू कर रहा है।

रिपोर्ट के मुताबिक, को-पायलट ने दिन में ही कैप्टन को सूचित किया था कि उन्होंने ठीक से आराम नहीं किया है। फ्लाइट भरने के लगभग 90 मिनट बाद, कप्तान ने को-पायलट से एक छोटा ब्रेक लेने की अनुमति मांगी, जिसे दे दी गई। हालाँकि, एक बार जब को-पायलट ने कार्यभार संभाला तो वह भी अनजाने में सो गया। रिपोर्ट में बताया गया है कि को-पायलट के जुड़वां बच्चे हैं जो सिर्फ एक महीने के थे और जब वह घर पर था तो वह अपनी पत्नी के साथ उनकी देखभाल भी कर रहा था।

जकार्ता क्षेत्र नियंत्रण केंद्र (ACC) ने को-पायलट के अंतिम ट्रांसमिशन के 12 मिनट बाद विमान से संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन पायलटों से कोई रिस्पॉन्स नहीं मिला। लगभग 28 मिनट बाद, पायलट-इन-कमांड जाग गए और उन्होंने देखा कि विमान अपने रास्ते से भटक गया था। इसके बाद उन्होंने को-पायलट को जगाया और ACC को जवाब दिया। पायलट-इन-कमांड ने ACC को बताया कि फ्लाइट के दौरान रेडियो कम्युनिकेशन संबंधी समस्या थी, लेकिन इसे सुलझा लिया गया।

रिपोर्ट में उनके नाम का खुलासा किए बिना, पायलट-इन-कमांड को 32 वर्षीय पुरुष इंडोनेशियाई और सेकेंड-इन-कमांड को 28 वर्षीय पुरुष इंडोनेशियाई के रूप में बताया गया है। फ्लाइट BTK6723 सुरक्षित रूप से उतर गई और किसी के घायल होने की सूचना नहीं है।

स्टैंडर्ड प्रोसेस के अनुसार, फ्लाइट कर्मियों को आगे की जांच होने तक रोक दिया गया है। बाटिक एयर ने कहा कि वह अपने चालक दल के लिए पर्याप्त आराम की पॉलिसी का पालन करती है और सभी सुरक्षा रेकमंडेशन को लागू करने के लिए प्रतिबद्ध है। बयान के मुताबिक, पायलटों को सस्पेंड कर दिया गया है।

About jagatadmin

Check Also

अरविंद केजरीवाल के PA पर लगा मारपीट का आरोप, CM हाउस पहुंची पुलिस

नई दिल्ली : – आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *