ताज़ा खबर
Home / दुर्ग भिलाई / शिक्षकों का पदोन्नाति आदेश निरस्त

शिक्षकों का पदोन्नाति आदेश निरस्त

दुर्ग संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग दुर्ग द्वारा विगत दिनों संभाग के विभिन्ना जिलों के शिक्षक ( एलबी) को पूर्व माध्यमिक शाला में प्रधान पाठक के पद पदोन्नाति दी गई थी। पदोन्नाति वरिष्ठता सूची के आधार पर दी गई थी।

लेकिन पदोन्नाति प्राप्त करने वालों में से 36 शिक्षक( एलबी) की वरिष्ठता नियोक्ता बदलने की वजह से प्रभावित हो गई। परीक्षण उपरांत संयुक्त संचालक दुर्ग संभाग ने उक्त 36 शिक्षकों की पदोन्नाति को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया है।

दुर्ग संभाग के अंतर्गत दुर्ग,बालोद,बेमेतरा,कवर्धा,राजनांदगांव जिले में पदस्थ शिक्षक एलबी ( स्नातक एवं प्रशिक्षित) को प्रधान पाठक पूर्व माध्यमिक शाला ई-संवर्ग के पद पर पदोन्नाति दी गई थी।पदोन्नाति आदेश के मुताबिक शिक्षक (एलबी) ( स्नातक एवं प्रशिक्षित) पद पर 20 फरवरी 2006 तक नियुक्त होने वालों को पदोन्नाति दी जानी है। पदोन्नाति के लिए वरिष्ठता सूची भी तैयार की गई थी।

पदोन्नाति आदेश जारी होने के बाद कुछ शिक्षक( एलबी) की वरिष्ठता को लेकर आपत्ति आई। आपत्ति पर संयुक्त संचालक शिक्षा संभाग ने सभी जिला के शिक्षा अधिकारियों को वरिष्ठता सूची का नए सिरे से परीक्षण करने कहा।

परीक्षण के दौरान यह बात सामने आई कि दूसरे जिले से तबादला पर आए शिक्षक( एलबी) की वरिष्ठता का निर्धारण उसके पुराने स्थान पर कार्यभार ग्रहण करने की तिथि से कर दी गई है।

जबकि अन्य जिले में तबादला होने की सूरत में शिक्षक( एलबी) का नियोक्ता बदल जाता है और नए जिले में जिस तिथि को कार्यभार ग्रहण किया जाता है उक्त तिथि के आधार पर ही उसकी वरिष्ठता निर्धारित की जाती है। परीक्षण के बाद संभाग के दो जिलों में 36 पदोन्नात शिक्षक (एलबी) की पदोन्नाति को निरस्त कर दिया गया।

इनसें से कुछ शिक्षकों ने नए स्थानों पर अपनी ज्वाइनिंग भी दे दी थी। जिन शिक्षक (एलबी) का पदोन्नाति आदेश निरस्त किया गया है उसमें दुर्ग जिला के 33 व कबीरधाम जिला के तीन शिक्षक(एलबी) शामिल हैं।

शिक्षक ( एलबी) का पर्व माध्यमिक शाला में प्रधान पाठक पद पर पदोन्नाति के लिए जनवरी महीने में आदेश जारी किया गया था। जिसमें दुर्ग संभाग के पांचों जिले से करीब छह सौ से अधिक शिक्षक (एलबी) को पदोन्नाति दी गई थी।

पदोन्नाति आदेश जारी होने के बाद कई शिक्षकों ने संशोधन के लिए भी आवेदन लगाया था। मन माफिक जगह नहीं मिलने पर पदोन्नात हुए शिक्षकों में से कुछ ने तो नई पदस्थापना स्थल पर ज्वाइनिंग भी नहीं दी है।

About jagatadmin

Check Also

शादीशुदा गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड दोनों ने साथ में लगाई फांसी

भिलाई नगर :दुर्ग जिले के खोपली गांव में एक शादीशुदा प्रेमिका ने युवक के साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *