ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / भाजपा विधायक के बेटे के मर्डर केस में 12 के खिलाफ FIR, जांच के लिए रायपुर पहुंची CBI टीम बेमेतरा रवाना

भाजपा विधायक के बेटे के मर्डर केस में 12 के खिलाफ FIR, जांच के लिए रायपुर पहुंची CBI टीम बेमेतरा रवाना

रायपुर।  छत्‍तीसगढ़ सरकार की मांग पर सीबीआइ (CBI) ने बिरनपुर सांप्रदायिक दंगे में 12 अरोपितों के विरुद्ध नए सिरे से केस दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। जांच के लिए सीबीआइ की टीम शनिवार को इंडिगो की रूटीन फ्लाइट से रायपुर पहुंची। इसके बाद सीबीआइ की टीम रायपुर एयरपोर्ट से सीधे दो इनोवा वाहन से बेमेतरा के लिए रवाना हुई।

माना जा रहा है कि टीम बेमेतरा के साजा थाने समेत वरिष्ठ अधिकारियों से मुलाकात कर सकती है। साथ ही हिंसा की एफआइआर करवाने वाले पीड़ित समेत प्रत्यक्षदर्शियों से भी पूछताछ कर सकती है। सीबीआई की जांच टीम में एएसपी, डीएसपी और इंस्पेक्टर स्तर के अधिकारी मौजूद हैं। बतादें कि बिरनपुर सांप्रदायिक दंगे में वर्तमान में सभी आरोपित न्यायिक अदालत में है। भाजपा विधायक ईश्वर साहू के पुत्र भुवनेश्वर साहू की पिछले वर्ष आठ अप्रैल को उक्त दंगे में हत्या कर दी गई थी।

सीबीआइ की एफआइआर में ये हैं 12 प्रमुख आरोपित

सीबीआइ की एफआइआर में नवाब खान, जलील खान, बशीर खान, मुख्‍तार मोहम्‍मद, शफीक मोहम्‍मद, अब्‍दुल खान, अकबर खान, मोहम्‍मद जनाब, अयुब खान, निजामुददीन, राशिद खान, कल्‍लू खान के नाम हैं।

ऐसे भड़की थी बिरनपुर हत्‍याकांड की आग

बेमेतरा जिले के बिरनपुर गांव में कबाड़ी के उकसावे पर 8 अप्रैल 2023 को बच्चों की लड़ाई से जुड़े मामले में मस्जिद में छुपने की कोशिश करने वाले भुवनेश्वर साहू को आरोपितों ने धारदार हथियारों से काट डाला था।

जांच में यह बात सामने आई थी कि सातवीं और आठवीं कक्षा के छात्रों को स्कूल से घर लौटते समय कबाड़ी दुकान पर काम करने वाले लड़कों ने पीट डाला था। घटना के दिन मामला सुलझाने के लिए हिंदू और मुस्लिम पक्षों की बैठक का आयोजन किया गया था।

भुवनेश्वर साहू अपने साथियों के साथ मुस्लमानों की बस्ती में पहुंचे तो दूसरे पक्ष ने पत्थरबाजी शुरू कर दी। सिर में चोट के कारण मौके पर ही गिर गए पीड़ित को आरोपितों ने तलवार और अन्य धारदार हथियारों से मौके पर ही मार डाला। स्था

नीय पुलिस की जांच में उपरोक्त सभी 12 आरोपितों के विरुद्ध केस दर्ज किया गया था। चार्जशीट में शामिल सभी आरोपित स्थानीय अदालत के निर्देशानुसार न्यायिक हिरासत में हैं। केंद्र सरकार ने शुक्रवार को इस मामले की सीबीआइ जांच की अधिसूचना जारी की थी। छत्तीसगढ़ राज्य में सीजीपीएससी भर्ती घोटाले के बाद यह दूसरा मामला है, जिसकी जांच सीबीआइ को सौंपी जा चुकी है।

About jagatadmin

Check Also

मतगणना हेतु अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के लिए संशोधित आदेश जारी

दुर्ग ; कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने लोकसभा निर्वाचन 2024 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *