ताज़ा खबर
Home / शिक्षा / स्वामी आत्मानंद स्कूल डोंगरगांव में खुलेगी एलकेजी,

स्वामी आत्मानंद स्कूल डोंगरगांव में खुलेगी एलकेजी,

राजनांदगांव स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम सरकारी स्कूल के प्रति पालकों के उत्साह और रुचि को देखते हुए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने नर्सरी की तर्ज पर एलकेजी खोलने का आदेश जारी किया था। इसके लिए स्थानीय स्तर पर फंड की व्यवस्था करने निर्देश दिए गए थे पर प्रशासन की ओर से हर ब्लॉक की बजाए केवल डोंगरगांव में ही एलकेजी की कक्षाएं शुरू करने की तैयारी की गई है।

 उन पालकों को झटका लगा है जो बड़ी उम्मीदों के साथ बच्चों को सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में नर्सरी की कक्षा में पढ़ाना चाह रहे थे। 100 से भी ज्यादा आवेदन इस कक्षा के लिए जमा हो चुके हैं।

शिक्षा सत्र 16 जून से शुरू होने वाला है। इसलिए पालक स्कूल में जाकर एलकेजी कक्षाओं की लॉटरी के संबंध में पता लगा रहे हैं पर इस बीच जानकारी मिल रही है कि डोंगरगांव स्थित स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल को छोड़कर दूसरी जगहों पर नर्सरी नहीं खुल रही है। यह सुनकर पालक खुद को ठगा हुआ समझ रहे हैं, क्योंकि प्रशासन की ओर से नर्सरी की तर्ज पर एलकेजी की कक्षाएं शुरू किए जाने की सूचना प्रसारित की गई थी।

आदेश ने ही उलझा दिया
राज्य शासन की ओर से सबसे पहले सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल में नर्सरी कक्षाएं शुरू करने का आदेश दिया गया। इसके बाद खनिज न्यास मद (डीएमएफ) से स्कूल संचालन के लिए व्यवस्था बनाने के निर्देश दिए।  फंड की कमी को देखते हुए ही जिला स्तरीय समिति की ओर से केवल एक ब्लॉक में ही नर्सरी कक्षा संचालित करने का निर्णय लिया गया है। अन्य ब्लॉकों को छोड़ दिया गया। इधर नए फरमान के बाद से पालक हताश हैं।

कहां कितने छात्रों को प्रवेश
स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय अंबागढ़ चौकी में कुल 963, डोंगरगढ़ में कुल 1245, डोंगरगांव में कुल 1029, छुईखदान में 1700, छुरिया में कुल 1033, गंडई में कुल 946, मोहला में कुल 938, मानपुर में कुल 746, सर्वेश्वर दास शासकीय उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय राजनांदगांव में कुल 984, महंत राजा बलराम दास शासकीय उत्कृष्ट हिन्दी माध्यम विद्यालय राजनांदगांव में कुल 778 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है।

आवेदन लिए, तिथि तय की
सर्वेश्वर दास स्वामी आत्मानंद स्कूल सहित ब्लॉक के अन्य सरकारी अंग्रेजी माध्यम स्कूलों की ओर से नोटिस बोर्ड में सूचना चस्पा कर पालकों से आवेदन लिए जा रहे थे। बाकायदा एलकेजी में भर्ती के लिए आयु सीमा भी तय कर दी गई थी। एलकेजी के लिए बच्चे की उम्र 1 दिसंबर 2017 से 1 दिसंबर 2018 की सीमा तय कर दी गई थी। इस आयु सीमा के दायरे में आने वाले बच्चों के पालक उत्साहित होकर आवेदन करते रहे। अब जवाब मिल रहा है कि सिर्फ एक जगह नर्सरी खोल रहे हैं। इससे नाराजगी बढ़ी है।

 इधर स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय बच्चों के शाला प्रवेशोत्सव के लिए तैयार है। जिले के स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय में 10 हजार 362 विद्यार्थियों ने प्रवेश लिया है। सभी स्कूल नए कलेवर में तैयार है।

इन स्कूलों के प्रति बच्चों एवं अभिभावकों का रुझान बढ़ा है। कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय के प्राचार्यों की बैठक ली। उन्होंने कहा कि स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेजी माध्यम विद्यालय मील का पत्थर साबित होंगे।

जिला शिक्षा अधिकारी आरएल ठाकुर ने बताया कि जिला स्तरीय समिति की ओर से फिलहाल डोंगरगांव के अंग्रेजी माध्यम स्कूल में एलकेजी की कक्षाएं शुरू करने की तैयारी की जा रही है। आगामी दिनों में अन्य ब्लॉकों के लिए भी निर्णय लिया जाएगा। शिक्षा सत्र की तैयारी के लिए प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है।

About jagatadmin

Check Also

एसआई भर्ती पर विवाद PHQ ने व्यापम को रिजल्ट घोषित करने से रोका,

रायपुर। एसआई, सूबेदार और प्लाटून कमांडर की बहुप्रतीक्षित भरती के रिजल्ट को लेकर पीएचक्यू और व्यापम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *