ताज़ा खबर
Home / स्वास्थ्य / डायबिटीज के लिए रामबाण है यह खुशबूदार पौधा, घर में लगाने से आसपास भी नहीं भटकते हैं मक्खी मच्छर

डायबिटीज के लिए रामबाण है यह खुशबूदार पौधा, घर में लगाने से आसपास भी नहीं भटकते हैं मक्खी मच्छर

भरतपुर :-हमें प्रकृति ने विभिन्न प्रकार के फल-फूल और वृक्ष दिये हैं जो विभिन्न प्रकार के औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद और महत्वपूर्ण होते हैं. यह जड़ी बूटियां हमारे शरीर को स्वस्थ रखने में अपना अहम योगदान रखती हैं. आज हम ऐसे ही एक पौधे के बारे में बात कर रहे हैं जो शरीर के लिए ही नहीं बल्कि स्किन और मधुमेह के लिए भी रामबाण है. जी हां, हम बात कर रहे हैं मोगरे की.

इसके फूल के सेवन से दूर होती हैं कई बीमारियां

राजकीय आयुर्वेद चिकित्सालय के डॉक्टर ने बताया कि इस पौधे के फूल न सिर्फ प्रकृति की सुंदरता बढ़ाते हैं. बल्कि कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करते हैं. इस पौधे के फूल जो है वो सेहत और यहां तक कि त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते हैं. मोगरे के फूल के आर्युवेद में कई फायदे हैं. इसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है. इसके फूलों का सेवन बाल, त्वचा, तनाव और मधुमेह जैसी समस्याओं के लिए रामबाण है.

मोगरा में पाए जाते हैं एंटी आक्सीडेंट गुण
डॉ. बताते हैं कि इस मोगरे के पौधे के फूल से विभिन्न प्रकार के और भी फायदे होते हैं. जैसे तनाव, चिंता से राहत. इसमें एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी होते है. ये पौधा कीड़े-मकोड़ों से भी बचाव करता है. इस पौधे के तेल से मालिश करने से शरीर को काफी आराम मिलता है. इसके अलावा यह पौधा विशेष कर मधुमेह जैसी बीमारी के लिए तो रामबाण औषधि का काम करता है. डॉक्टर बताते हैं कि इस पौधे का उपयोग भी हमें बड़ी सावधानी और डॉक्टरों की देखरेख में करना चाहिए.

About jagatadmin

Check Also

Blood Sugar कंट्रोल

Blood Sugar कंट्रोल करने का रामबाण है इलाज, जानिए कब और किस तरह करें सेवन

HEALTHTIPS :- दालचीनी किचन में मौजूद एक ऐसा जादुई मसाला है जो खाने का स्वाद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *