ताज़ा खबर
Home / देश / एयरफोर्स को मिलेंगे स्वदेशी LCH, बेजोड़ है फायर पावर

एयरफोर्स को मिलेंगे स्वदेशी LCH, बेजोड़ है फायर पावर

नई दिल्ली:  पाकिस्तान और चीन हमेशा ही भारत के लिए मुसीबतें खड़ी करते आए हैं. उनकी हरकतों पर नजर रखने के लिए. मुंहतोड़ जवाब देने के लिए. जरूरी है कि इंडियन एयरफोर्स और आर्मी दोनों ही लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर्स (Light Combat Helicopters) को सीमाओं पर तैनात करे. असल में इन हेलिकॉप्टरों का उपयोग वहां किया जाता है जहां पर फाइटर जेट्स का इस्तेमाल नहीं कर सकते.

दुश्मन को DEAD करना मुख्य लक्ष्यः LCH का मुख्य काम होगा कॉम्बैट सर्च एंड रेस्क्यू यानी युद्ध के समय अपने सैनिकों को खोजकर उन्हें बचाना. दुश्मन के हवाई डिफेंस सिस्टम को पूरी तरह से नष्ट करना. यानी डिस्ट्रक्शन ऑफ एनेमी एयर डिफेंस (DEAD). घुसपैठ रोकना ड्रोन, अनमैन्ड एरियल व्हीकल आदि को मार कर गिराना. अधिक ऊंचाई पर मौजूद दुश्मन के बंकरों को ध्वस्त करना.

वायुसेना द्वारा जोधपुर एयर बेस पर लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर का स्क्वॉड्रन तैनात करने से पूरी पश्चिमी सीमा सुरक्षित हो जाएगी. सीमा पार से कैसी भी नापाक हरकत का मुहंतोड़ जवाब देगा यह हेलिकॉप्टर. यह हेलिकॉप्टर नहीं, आसमान में उड़ती मौत है.सबसे बड़ी बात ये है कि अटैक हेलिकॉप्टर (Attack Helicopters) की जरुरत इसलिए होती है कि आप किसी वीवीआईपी को सुरक्षित कहीं पहुंचा सकें.हथियारबंद होकर निगरानी और जांच कर सकें. एक अनुमान के अनुसार अटैक हेलिकॉप्टर किसी युद्ध की स्थिति में अपन कीमत से 17 गुना ज्यादा कीमत के टारगेट्स को को ध्वस्त कर देते हैं.

भारत में बना LCH दुनिया का इकलौता अपनी कैटेगरी का सर्वश्रेष्ठ हेलिकॉप्टर है. ये यह अत्यधिक ऊंचाई वाले इलाकों से लैंडिंग और टेकऑफ कर सकता है. वहां पर हमला कर सकता है. फाइटर जेट से कम रफ्तार में ज्यादा सटीक और घातक हमला करने सक्षम ये होते हैं. ये हेलिकॉप्टर. क्योंकि फाइटर जेट ज्यादा गति में उड़ते हैं. उनका इस्तेमाल अलग होता है. सर्जिकल स्ट्राइक करने के लिए ये हेलिकॉप्टर ज्यादा उपयुक्त होते हैं.

लाइट कॉम्बैट हेलिकॉप्टर की चोंच यानी कॉकपिट के ठीक नीचे 20 mm की तोप है. हेलिकॉप्टर में चार हार्डप्वाइंट्स हैं.यानी चार एक जैसे या अलग-अलग प्रकार के हथियार लगाए जा सकते हैं. जैसे – चार 12 FZ275 लेजर गाइडेड रॉकेट्स या हवा से हवा में मार करने वाली चार Mistral मिसाइलें. चार ध्रुवास्त्र एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइलें. या चार क्लस्टर बम, अनगाइडेड बम, ग्रेनेड लॉन्चर लगाया जा सकता है. या फिर इन सबका मिश्रण सेट कर सकते हैं.

About jagatadmin

Check Also

Vat Savitri Vrat 2024: वट सावित्री व्रत कब, जानें तिथि, पूजाविधि और नियम

Vat Savitri Vrat 2024 Kab Hai: वट सावित्री व्रत, जिसे सावित्री अमावस्या या वट पूर्णिमा के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *