ताज़ा खबर
Home / दुर्ग भिलाई / छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस के मामले आए सामने

छत्तीसगढ़ में ब्लैक फंगस के मामले आए सामने

छत्तीसगढ़ में अब कोरोना से ठीक हुए मरीजों में ब्लैक फंगस तेजी से अपने पांव पसार रहा है। स्वास्थ्य विभाग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक इस बीमारी के मरीजों की संख्या 100 से अधिक पहुंच गई है। सबसे ज्यादा दुर्ग में 18 मरीजों की पुष्टि हुई है, जबकि जिले में 23 मरीज सस्पेक्टेड हैं। जिले में ब्लैक फंगस के एक मरीज की मौत हो चुकी है जबकि प्रदेश में अब तक ऐसे 4 मरीजों की मौत हो चुकी है। दुर्ग के 18 मरीजों में से 9 रायपुर के AIIMS में, 6 भिलाई स्टील प्लांट(BSP) के सेक्टर-9 अस्पताल में इलाज करा रहे हैं जबकि जिले के निजी अस्पताल में तीन मरीजों का इलाज चल रहा है। रायपुर AIIMS के डायरेक्टर डॉक्टर नितिन एम नागरकर ने बताया कि न्यूरो सर्जरी और ऑप्थेल्मोलॉजी और ENT की टीम के साथ वे खुद ब्लैक फंगस के मरीजों की सर्जरी में जुटे हैं। रोजाना करीब 5 मरीजों की सर्जरी की जा रही है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने AIIMS को एम्फोटेरिसिन बी के 250 इंजेक्शन की पहली किस्त भेज रहा है। इधर राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से रोज 50 से 100 इंजेक्शन मुफ्त में भेज कर मरीजों को राहत पहुंचाई जा रही है।

दुर्ग जिले में सबसे अधिक मामले मिल रहे हैं। इसके बावजूद यहां इसका इंजेक्शन नहीं मिल रहा है। संक्रमितों को अधिकतर दूसरे बड़े अस्पतालों में रेफर किया जा रहा है। जिला प्रशासन के पास जो डोज है, वह सरकारी अस्पताल के मरीजों के लिए रखा गया है।

CMHO ने दी जानकारी

दुर्ग CMHO डॉक्टर गंभीर सिंह ठाकुर ने बताया कि ब्लैक फंगस के जिले में 18 मामले सामने आए हैं। जिसमें से अधिकतर मरीजों का इलाज रायपुर AIIMS, BSP के सेक्टर-9 अस्पताल व अन्य जगहों पर इलाज किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिले में ब्लैक फंगस के 23 सस्पेक्टेड मरीज भी मिले हैं और एम्फोटेरिसिन बी इंजेक्शन हमारे पास नहीं है, वो सेक्टर 9 अस्पताल में ही है।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ब्लैक फंगस के संक्रमण को गंभीर मानते हुए, सभी जिलों में ब्लैक फंगस के उपचार के लिए सभी जरूरी दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के निर्देश पहले ही दे चुके हैं। खासकर स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को इस पर ध्यान रखने को भी कहा गया है।

 

About jagatadmin

Check Also

शादीशुदा गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड दोनों ने साथ में लगाई फांसी

भिलाई नगर :दुर्ग जिले के खोपली गांव में एक शादीशुदा प्रेमिका ने युवक के साथ …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *