ताज़ा खबर
Home / राज्य / हर जिले में खुलेंगे हिंदी मीडियम स्वामी आत्मानंद स्कूल,सीएम बघेल

हर जिले में खुलेंगे हिंदी मीडियम स्वामी आत्मानंद स्कूल,सीएम बघेल

रायपुर:  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शिक्षक दिवस के अवसर पर बड़ी घोषणा की है. उन्होंने कहा कि अब हर जिले में अंग्रेजी माध्यम की तर्ज पर स्वामी आत्मानंद हिन्दी माध्यम शासकीय स्कूल खुलेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ की पहचान शिक्षा, स्वास्थ्य और रोजगार के क्षेत्र में होनी चाहिए.प्रदेश में महापुरूषों के नाम पर संचालित स्कूलों का उन्नयन होगा. महापुरूषों के नाम से संचालित स्कूल ही हमारी पहचान है.

इन ऐतिहासिक स्कूलों का उन्नयन बहुउद्देशीय शाला के रूप में किया जाएगा.  आर.डी. तिवारी अंग्रेजी माध्यम स्कूल के खेल मैदान के लिए 2 करोड़ रूपए की मंजूरी प्रदान की. यह घोषणा  शिक्षक दिवस के अवसर पर राजधानी के आमापारा स्थित स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट विद्यालय योजना के अंतर्गत संचालित आर.डी. तिवारी शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल के उन्नयन कार्य का लोकार्पण के दौरान की.

इस कार्यक्रम में कोरोना काल में बच्चों को शिक्षा से जोड़े रखने के लिए नवाचार करने वाले 20 उत्कृष्ट शिक्षकों को सम्मानित किया गया. महतारी दुलार योजना के अंतर्गत कोरोना काल में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों को छात्रवृत्ति के चेक भी प्रदान किए.

सभी शिक्षकों को बधाई दी. उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति एवं भारत रत्न डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन् को नमन करते हुए कहा कि पिछले वर्ष कोरोना के कारण शिक्षक दिवस का कार्यक्रम वर्चुअल रूप से आयोजित हुआ.  आरडी तिवारी स्कूल में पहले मात्र 57 बच्चे पढ़ते थे. स्वामी आत्मानंद के नाम से अंग्रेजी माध्यम का शासकीय स्कूल प्रारंभ होने से अब यहां एक हजार से अधिक बच्चे पढ़ रहे हैं.

  रायपुर शहर में तीन शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूल शुरू किए गए, यहां ऐसे बच्चों को प्रवेश मिला है, जो आर्थिक रूप से कमजोर परिवार के हैं, उन बच्चों की फीस, पुस्तक और गणवेश का खर्चा सरकार वहन करेगी.

अंग्रेजी माध्यम स्कूल की शुरूआत रायपुर से की गई. इसके बाद जिलों में 27, उसके बाद 52 और अब 172 स्कूल संचालित हो रहे हैं. अंग्रेजी माध्यम स्कूलों का यह कारवां और भी आगे बढ़ेगा.

 

About jagatadmin

Check Also

म्यां मार में अवैध तरीके से ट्रैक में करोड़ो का सामान हेरोइन बरामद

म्यांममार में अवैध तरीके से ट्रैक में करोड़ो का सामान हेरोइन बरामद

आइजोल. असम राइफल्स और मिजोरम पुलिस ने दो अलग-अलग अभियानों में 4.34 करोड़ रुपये से अधिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *