ताज़ा खबर
Home / देश / राष्ट्रपति ने अभिनंदन वर्धमान को किया वीर चक्र से सम्मानित

राष्ट्रपति ने अभिनंदन वर्धमान को किया वीर चक्र से सम्मानित

राष्ट्रपति भवन में आज अलंकरण समारोह शुरू हो गया है। इस समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, पीएम मोदी और राजनाथ सिंह समेत अन्य नेता मौजूद हैं। राष्ट्रपति भवन में सम्मान समारोह शुरू हो गया है।

27 फरवरी 2019 को एक पाकिस्तानी वायुसेना के F-16 लड़ाकू विमान को हवाई युद्ध में मार गिराने वाले ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा वीर चक्र से सम्मानित किया गया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों को मारने के लिए सैपर प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उनकी पत्नी और माता को पुरस्कार सौंपा।

नायक सूबेदार सोमबीर को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। नायक सूबेदार सोमबीर ने जम्मू-कश्मीर में एक ऑपरेशन में A++ कैटेगरी के आतंकी को मार गिराया था। उनकी पत्नी और मां ने राष्ट्रपति के हाथों सम्मान ग्रहण किया।

* राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में शहीद हुए मेजर विभूति शंकर ढोंढियाल को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया है। उस ऑपरेशन में 5 आतंकी मारे गए थे।

शहीद मेजर विभूति की पत्नी और मां ने ये सम्मान लिया। जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारतीय वायु सेना ने पहले अभिनंदन को ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया था।

अभिनंदन की यूनिट 51 स्क्वाड्रन को 27 फरवरी 2019 को पाकिस्तान वायु सेना के हवाई हमले को विफल करने में अपनी भूमिका के लिए एक यूनिट प्रशस्ति पत्र भी मिला।

सीआरपीएफ के काफिले पर जैश-ए-मोहम्मद के हमले के जवाब में भारत ने यह हमला किया था।

About jagatadmin

Check Also

कोर्ट में शादी के बाद, दूल्हा-दुल्हन को मायके में छोड़कर हुआ फरा दुल्हन पहुंच गई थाने

फतेहपुर: यूपी के फतेहपुर से एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *