ताज़ा खबर
Home / Uttar Pradesh / भाजपा ने 91 उम्मीदवारों की सूची जारी

भाजपा ने 91 उम्मीदवारों की सूची जारी

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को अपनी 91 प्रत्याशियों की सूची जारी की है, जिसमें अयोध्या से वेद प्रकाश गुप्ता को टिकट मिला है। वहीं यूपी सरकार के सूचना सलाहकार शलभ मणि त्रिपाठी को देवरिया से टिकट मिला है।

भारतीय जनता पार्टी ने जिले की चारों विधानसभा सीटों पर एक बार फिर पुराने चेहरों पर ही विश्वास जताया है। बलरामपुर सदर सुरक्षित सीट से राज्य मंत्री पलटू राम तुलसीपुर विधानसभा क्षेत्र से कैलाश नाथ शुक्ला गैसड़ी विधानसभा क्षेत्र से शैलेश कुमार सिंह शैलू तथा उतरौला विधानसभा क्षेत्र से राम प्रताप वर्मा उर्फ शशिकांत को प्रत्याशी बनाया है।

वर्ष 2017 के चुनाव में इन्हीं चारों लोगों ने जिले की चारों सीटों पर भाजपा का परचम लहराया था। भाजपा की सूची जारी होने से सीटों पर लगाए जा रहे कयासों पर भी विराम लग गया है। टिकट मिलते ही प्रत्याशियों के समर्थक क्षेत्र में सक्रिय हो गए हैं।

शुक्रवार को भाजपा ने 91 प्रत्याशियों की सूची जारी की है । अयोध्या जिले की सभी 5 विधानसभा सीटों पर भी प्रत्याशी घोषित कर दिए गए हैं । 3 सीटों पर पार्टी ने जहां पुराने चेहरों पर भरोसा जताया है वही 2 सीटों पर इस बार नए चेहरे चुनाव मैदान में होंगे।

अयोध्या विधानसभा पर पार्टी में एक बार फिर से वेद प्रकाश गुप्ता पर भरोसा जताते हुए उन्हें अपना प्रत्याशी बनाया है तो वही मिल्कीपुर सीट पर गोरखनाथ बाबा और रुदौली पर दो बार से विधायक रहे रामचंद्र यादव को भी पार्टी में एक बार फिर से मौका दिया है।

जबकि बीकापुर सीट पर वर्तमान विधायक मुन्ना सिंह चौहान की पत्नी डॉ शोभा सिंह चौहान की जगह पार्टी ने उनके पुत्र डॉ अमित सिंह को इस बार प्रत्याशी घोषित किया है । इसी तरह गोसाईगंज सीट पर भी पार्टी ने चेहरा बदला है।

फर्जी मार्कशीट के मामले में जेल में निरुद्ध इंद्र प्रताप तिवारी उर्फ खब्बू की जगह उनकी पत्नी आरती तिवारी को इस बार टिकट दिया गया है। टिकट मिलने के बाद समर्थकों ने हर्ष व्यक्त किया है तो वही प्रत्याशी आज से ही चुनाव प्रचार में जुड़ गए हैं।

रायबरेली जिले में दो और सीटों के लिए भाजपा के उम्मीदवार घोषित कर दिए गए हैं, जबकि दो सीटों पर पहले ही उम्मीदवार घोषित हो चुके हैं। सरेनी से वर्तमान विधायक धीरेंद्र बहादुर सिंह पर भाजपा ने फिर से विश्वास जताया। इसी तरह सलोन से विधायक रहे दल बहादुर कोरी के बेटे अशोक कोरी को टिकट दिया गया है। सदर से अदिति सिंह और हरचंदपुर से राकेश सिंह का टिकट भाजपा ने पहले ही फाइनल कर दिया है। अभी तक सलोन और बछरावां से भाजपा उम्मीदवार नहीं घोषित किए गए हैं।

जिले की पांच में से एक सीट कादीपुर में ही प्रत्याशी घोषित किया गया है। अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित इस सीट पर मौजूदा विधायक राजेश गौतम को टिकट मिला है।

कांग्रेस व समाजवादी पार्टी के बाद भाजपा की बहुप्रतीक्षित सूची शुक्रवार को जारी हुई। जारी सूची में पार्टी ने तिलोई से अपने सिटिंग विधायक मयंकेश्वर शरण सिंह व जगदीशपुर (सुरक्षित) से सिटिंग विधायक व राज्यमंत्री सुरेश पासी को टिकट दिया है। पार्टी अमेठी व गौरीगंज से किसको चुनाव लड़ाएगी इस पर संशय बरकरार है।

भारतीय जनता पार्टी ने शुक्रवार को जिन 91 प्रत्याशियों की सूची जारी की उसमें अमेठी जिले की दो विधानसभा सीटें भी शामिल हैं। दोनों सीटों पर पार्टी ने अपने सिटिंग विधायक को दोबारा मैदान में उतार दिया है। पार्टी ने तिलोई विधानसभा क्षेत्र से मयंकेश्वर शरण सिंह पर भरोसा जताया है। गौरतलब होगा कि मयंकेश्वर शरण सिंह इस सीट से चार बार (1993, 2002 व 2017 में भाजपा व 2007 में सपा) विधायक रह चुके हैं। मयंकेश्वर की पार्टी के साथ संघ में भी गहरी पकड़ है। तिलोई में मयंकेश्वर के अलावा कोई भी मजबूत नेता टिकट नहीं मांग रहा था। ऐसे में सूची जारी होने से पहले ही तय माना जा रहा था कि यहां से मयंकेश्वर ही चुनाव लड़ेंगे।

भाजपा की ओर से जारी सूची में दूसरा नाम राज्यमंत्री सुरेश पासी का है। तिलोई के रहने वाले सुरेश पासी जगदीशपुर विधानसभा क्षेत्र के सिटिंग विधायक हैं। क्षेत्र में कुछ भाजपा कार्यकर्ता उन्हें टिकट देने का विरोध भी कर रहे थे लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट देकर विरोधियों का मुंह बंद कर दिया है। हालांकि इस सूची का इंतजार कर रहे अमेठी व गौरीगंज विधानसभा क्षेत्र के भाजपा कार्यकर्ताओं को एक बार फिर निराश होना पड़ा है। सूची में इन दोनों सीटों पर पार्टी प्रत्याशियों की घोषणा नहीं की गई है।

विधानसभा का नाम      प्रत्याशी का नाम
बिसवां                                 निर्मल वर्मा
तिलोई                                 मयंकेश्वर सिंह
सलोन                                 अशोक कोरी
सरेनी                                  धीरेंद्र बहादुर सिंह
जगदीशपुर                           सुरेश कुमार पासी
कादीपुर                               राजेश गौतम
भोगनीपुर                              राकेश सचान
तिंदवारी                                रमाकेश निषाद
रामपुर खास                            नागेश प्रताप सिंह ‘छोटे सरकार’
बाबागंज                                  केशव पासी
कुंडा                                      सिंधुजा मिश्रा
पट्टी                                        राजेंद्र प्रताप सिंह ‘मोती’
मंझनपुर                                   लाल बहादुर
फाफामऊ                                 गुरुप्रसाद मौर्य
फूलपुर                                     प्रवीण कुमार पटेल
मेजा                                         नीलम करवरिया
इलाहाबाद पश्चिम                         सिद्धार्थ नाथ सिंह
इलाहाबाद दक्षिण                         नंद कुमार गुप्ता ‘नंदी’
कोरांव                                       आरती कोल
कुरसी                                      साकेंद्र प्रताप वर्मा
राम नगर                                     शरद कुमार अवस्थी
बाराबंकी                                     अरविंद मौर्य
जैदपुर                                        अमरीश रावत
दरियाबाद                                   सतीश चंद्र शर्मा
रुदौली                                        राम चंद्र यादव
हैदरगढ़                                       दिनेश रावत
मिल्कीपुर                                    बाबा गोरखनाथ
बीकापुर                                      अमित सिंह चौहान

About jagatadmin

Check Also

दूसरी महिला के साथ रह रहे प्रोफेसर पति को पत्नी ने ढूंढ कर पीटा छूटी नही मिलने का बनता था बहाना

बुलंदशहर. उत्तर प्रदेश के जनपद बुलंदशहर का रहने वाला एक व्यक्ति एक ग्रेटर नोएडा की एक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *