ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / ड्रैंडफ से छुटकारा पाने के लिए मेथी में मिलाएं दही  

ड्रैंडफ से छुटकारा पाने के लिए मेथी में मिलाएं दही  

सर्दियों में बालों में रूसी यानी डैंड्रफ की समस्या होना बहुत ही कॉमन बात है। इस सीजन में ज्यादातर लोग कभी ना कभी इस समस्या को जरूर सामना करते हैं। ड्रैंडफ के साथ-साथ बाल झड़ने की समस्या भी हो जाती है। इन सब समस्याओं का सॉल्यूशन केमिकल बेस्ड क्रीम और कॉस्मेटिक्स को मानते हैं तो ये आपकी गलतफहमी है।

ये चीज़ें कुछ हद तक आपकी हेल्प जरूर कर सकती हैं। लेकिन नैचुरल तरीके से आपके बालों को हेल्दी रखें ये जरूरी नहीं हैं। ऐसे में आप चाहे तो किचन में मौजूद कुछ चीजों का इस्तेमाल करके बालों को लंबे-घने और काला बना सकते हैं। जानिए इस हेयरमास्क के बारे में।

  1. आधी कटोरी मेथी दाना
  2. 2 चम्मच दही

रात को मेथी को पानी में भिगो दें। सुबह पानी हटाकर इसे छान लें। इसके बाद इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में दही डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

अब इस पेस्ट को स्कैल्प और बालों में अच्छी तरह से लगा लें। 30-40 मिनट लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। बेस्ट रिजल्ट के लिए सप्ताह में एक बार इसका इस्तेमाल करें।

मेथी के दानों में विटामिन ए, सी और के के अलावा आयरन, कैल्श्यिम और फोलिक एसिड जैसे पौष्टिक तत्‍व पाए जाते हैं। यह तत्व आपके बालों की अच्‍छी ग्रोथ और खराब बालों को ठीक करने के लिए जरूरी हैं।

इसके साथ ही यह दाने डैंड्रफ भगाने के साथ ही आपके बालों को मजबूती भी देते हैं। दही में प्रोबायोटिक्स पाए जाते हैं, जो बालों को घना बनाने में मददगार माने जाते हैं।

दही डीप मॉइश्चराइजेशन करता है। यह त्वचा के रोम छिद्रों के माध्यम से सिर की त्वचा में गहराई तक पोषण देता है।

इसलिए यह आपके बालों की जड़ों को नमी प्रदान करता है और अपने चिकनाई युक्त गुणों के कारण इनमें नमी को रोक कर रखता है। इससे आपके बाल मजबूत बनते हैं।

About jagatadmin

Check Also

दूल्हा को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, शादी समारोह में मचा खलबली

कांकेर: जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर ग्राम कोकपुर में दूल्हे को मंडप से प्रेमिका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *