ताज़ा खबर
Home / देश / 18 साल से ज्यादा उम्र वालों को लोगों के लिए कोरोना का बूस्टर डोज फ्री

18 साल से ज्यादा उम्र वालों को लोगों के लिए कोरोना का बूस्टर डोज फ्री

नई दिल्ली केंद्र सरकार ने 15 जुलाई से 18+ लोगों के लिए कोरोना का बूस्टर डोज फ्री में देने का ऐलान किया है। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने  प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत आजादी की 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। आजादी के अमृत काल के अवसर पर सरकार ने 15 जुलाई 2022 से अगले 75 दिनों तक 18 या उससे ज्यादा उम्र वाले सभी लोगों को सरकारी केंद्रों पर मुफ्त में कोरोना का बूस्टर डोज लगाने का फैसला किया है।
अभी तक 18 से 59 साल की 77 करोड़ पात्र आबादी में से एक प्रतिशत से भी कम को ऐहतियाती खुराक दी गई है। हालांकि 60 साल से अधिक उम्र के लगभग 16 करोड़ लोगों और स्वास्थ्य कर्मियों एवं अग्रिम मोर्चे के कर्मियों में से करीब 26 प्रतिशत लोग बूस्टर खुराक ले चुके हैं।

केंद्र सरकार ने पिछले हफ्ते सभी के लिए कोविड टीके की दूसरी और ऐहतियाती खुराक के बीच अंतराल को 9 महीने से घटाकर छह महीने कर दिया था। टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह की सिफारिश पर ऐसा किया गया था।

फुली वैक्सीनेटेड यानी कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के 6 महीने बाद ही शरीर में एंटीबॉडी का स्तर कम होने लगता है। दोबारा संक्रमित होने का खतरा बढ़ जाता है। लिहाजा बूस्टर डोज जरूरी होता है।

लेकिन इस खतरे के बावजूद लोग बूस्टर डोज यानी ऐहतियाती खुराक नहीं लगवा रहे थे जिसकी एक बड़ी वजह शायद ये थी कि ज्यादातर राज्यों में 60 साल के कम उम्र वालों को बूस्टर के लिए जेब ढीली करनी पड़ रही थी। अब सरकार ने बूस्टर डोज को न सिर्फ मुफ्त करने का फैसला किया है बल्कि इसे लेकर जागरूकता अभियान चलाने का भी फैसला किया है।

75 दिनों तक चलेगा मुफ्त बूस्टर डोज अभियान
फिलहाल बूस्टर डोज सिर्फ सीमित समय तक मुफ्त में लगेगी। दरअसल, आजादी के 75 साल पूरा होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। मुफ्त बूस्टर डोज अभियान भी आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 15 जुलाई से 75 दिनों तक चलाया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने फैसले के लिए प्रधानमंत्री मोदी का जताया आभार
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने मुफ्त बूस्टर डोज के फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया है। साथ ही उन्होंने सभी वयस्कों से अपील की है कि वे प्रिकॉशन डोज यानी बूस्टर डोज जरूर लगवाएं।

About jagatadmin

Check Also

कोर्ट में शादी के बाद, दूल्हा-दुल्हन को मायके में छोड़कर हुआ फरा दुल्हन पहुंच गई थाने

फतेहपुर: यूपी के फतेहपुर से एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *