ताज़ा खबर
Home / देश / डिप्टी PM गृहमंत्री रबी लामिछाने फर्जी नागरिकता केस में दोषी करार, SC ने किया बर्खास्त

डिप्टी PM गृहमंत्री रबी लामिछाने फर्जी नागरिकता केस में दोषी करार, SC ने किया बर्खास्त

नेपाल:   उपप्रधानमंत्री और गृहमंत्री रबी लामिछाने की मुश्किलें बढ़ गई हैं. नेपाल की सुप्रीम कोर्ट ने लामिछाने को डिप्टी पीएम और गृहमंत्री के से बर्खास्त कर दिया है. नेपाल की सर्वोच्च अदालत ने नागरिकता और पासपोर्ट मामले में रबी लामिछाने को दोषी पाया है. सर्वोच्च अदालत ने रबी लामिछाने का सांसद पद भी रद्द कर दिया है. लिहाजा रबी को अब मंत्री, सांसद और पार्टी अध्यक्ष के पद से भी हटना होगा.

राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के अध्यक्ष रबी लामिछाने 2022 में हुए आम चुनाव के बाद उप प्रधानमंत्री और गृहमंत्री बने थे. लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें बर्खास्त कर दिया है.

सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि रबी द्वारा नेपाली नागरिक के रूप में किए गए सभी कार्य अवैध होंगे. दरअसल, याचिका में कहा गया था कि लामिछाने ने अमेरिकी नागरिकता हासिल नहीं की थी. वहीं संवैधानिक बेंच के इस फैसले के बाद लामिछाने का मंत्री और सांसद का पद रद्द हो गया है. इसी तरह लामिछाने राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी के अध्यक्ष बनने के लिए भी अयोग्य हैं.

लामिछाने के संसद सदस्य होने की पात्रता पर सवाल उठाते हुए वकील रबिराज बसौला और अन्य ने 14 दिसंबर को एक याचिका दायर कर लामिछाने की सदस्यता करने की मांग की थी. याचिका में लामिछाने पर दोहरी नागरिकता रखने का आऱोप लगाया गया था.

About jagatadmin

Check Also

कोर्ट में शादी के बाद, दूल्हा-दुल्हन को मायके में छोड़कर हुआ फरा दुल्हन पहुंच गई थाने

फतेहपुर: यूपी के फतेहपुर से एक ऐसा अनोखा मामला सामने आया है जिसे जानकर आपके …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *