ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / किसान आंदोलन के लिए बना शेड तोड़ा, नेता हिरासत में

किसान आंदोलन के लिए बना शेड तोड़ा, नेता हिरासत में

रायपुर नवा रायपुर में प्रशासन ने कयाबांधा गांव में लगा किसानों का पंडाल तोड़ दिया। उसके बाद भड़के किसान नवा रायपुर विकास प्राधिकरण-NRDA के दफ्तर में घुसकर बैठ गए। वहां पहुंची पुलिस ने किसान नेताओं को डिटेन किया। उन्हें तीन घंटे तक एक थाने से दूसरे थाने भेजा जाता रहा।

बताया जा रहा है, माना, मंदिर हसौद, आरंग, अभनपुर और राखी थाने की पुलिस ने संयुक्त रूप से कयाबांधा में किसान आंदोलन के पंडाल को घेर लिया। वहां किसानों ने धूप से बचने के लिए फूस की झोपड़ी नुमा पंडाल बना लिया था। पुलिस ने उसे अवैध बताया और बुल्डोजर चलाकर तोड़ दिया। वहां का सामान भी उठाकर ले गए। जैसे ही इसकी सूचना नवा रायपुर क्षेत्र के गांवों तक पहुंची लोग भड़क गए।

दोपहर बाद 3 बजे के करीब करीब 200-250 किसानों का एक जत्था नवा रायपुर विकास प्राधिकरण – NRDAके दफ्तर पहुंच गया। किसान NRDA दफ्तर में बैठकर नारेबाजी करने लगे। अफसरों ने उन्हें बातचीत के लिए बुलाया। इसी बीच भारी संख्या में पुलिस वहां पहुंच गई। किसानों को खींचकर बाहर निकाला गया और पुलिस की अलग-अलग गाड़ियों में बिठा लिया गया।

एक गाड़ी तो सीधे मंदिर हसौद थाने पहुंची। लेकिन दो गाड़ियों को नवा रायपुर क्षेत्र के थानों के बीच घुमाया जाता रहा। करीब तीन घंटे के बाद सभी को राखी थाने में इकट्‌ठा किया गया, बाद में सभी को कहा गया कि उनके खिलाफ कोई अपराध नहीं दर्ज हुआ है, उनको छोड़ा जा रहा है, लेकिन किसानों ने वहां से लौटने से इनकार कर दिया। देर रात तक थाने के भीतर-बाहर सैकड़ों किसान नारेबाजी कर रहे थे।।

 किसान कल्याण समिति के अध्यक्ष रूपन चंद्राकर ने बताया, पुलिस ने रात 10 बजे उन लोगों को थाने से छ़ोड़ा है। लेकिन वे लोग यहां से नहीं जाएंगे। हम लोग प्रशासन से नुकसान का मुआवजा मांगा है। पुलिस अधिकारी 50 हजार रुपए देने की बात कह रहे हैं, लेकिन हमारा नुकसान कहीं ज्यादा का है। अगर वे मुआवजा नहीं दे सकते तो उन्हें गिरफ्तार कर न्यायालय में पेश करें। NRDA में प्रदर्शन करने की घोषणा की है।

About jagatadmin

Check Also

मतगणना हेतु अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के लिए संशोधित आदेश जारी

दुर्ग ; कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने लोकसभा निर्वाचन 2024 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *