ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / इंजीनियरिंग कॉलेज में फिएस्टा प्रोग्राम आयोजित, कई मॉडल ऐप तैयार

इंजीनियरिंग कॉलेज में फिएस्टा प्रोग्राम आयोजित, कई मॉडल ऐप तैयार

भिलाई:.  छत्तीसगढ़ के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स में आइडियाज की भरमार है कि उन्हें देखकर चौंक जाएंगे। ऐसा ही कुछ देखने को मिला भिलाई के रुंगटा आर-1 इंजीनियरिंग कॉलेज में। यहां एक नॉन स्टॉप आइडिया फिएस्टा प्रोग्राम आयोजित किया गया।

इसमें इंजीनियरिंग के स्टूडेंट्स ने एक से बढ़कर एक मॉडल और ऐप तैयार किए। एक ग्रुप ने तो ऐसा एयर क्लीनर डिवाइस बनाया जिसे लगाते ही घर ही नहीं खदान के अंदर काम करने वाला ट्रक केबिन से पोल्यूशन फिल्टर हो जाएगा और ड्राइवर को सांस और दमा जैसी बीमारी से बचाएगा।

मॉडल को तैयार करने वाले बीटेक स्टूडेंट अनुराग कुशवाहा ने बताया कि माइंस में काम करने वाले ट्रक ड्राइवर व अन्य वर्कर दूषित हवा में सांस लेने से कई तरह की बीमारी से ग्रसित हो जाते हैं। इससे बचाव के लिए तीन लेयर वाला फिल्टर बनाया गया है।

छात्र निखिल प्रधान ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को तैयार करने का आइडिया स्मार्ट इंडिया हैताथान से लिया गया। इसके द्वारा हम 2.5 मिमी छोटे पार्ट्स को भी फिल्टर कर पाएंगे। छात्र आनंद ने बताया कि ये मॉडल आज के समय के लिए काफी उपयोगी होगा।

आने वाले समय में इसकी डिमांड काफी बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि यदि उनका यह आइडिया सेलेक्ट हुआ तो वो इसे इंडियन गवर्मेंट के पास अप्रूवल के लिए भी भेजेंगे।

न्यायालय से जुड़े केस और अन्य कामकाजों के लिए वकील खोजने में मदद करेगा। अब वकील खोजने के लिए आपको परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसके लिए एक खास वेबसाइट तैयार की गई है।

इसमें छत्तीसगढ़ के तमाम वकील एक ही पोर्टल पर मौजूद रहेंगे। क्लाइंट वकीलों के अनुभव, उनके पुराने केस, दक्षता जैसी जानकारी वेबसाइट पर देखकर अपने कामकाज के लिए वकील का चुनाव कर सकेंगे।

फिएस्टा में कुंदन कुमार और अश्वनी ने खास सर्विलांस सिस्टम तैयार की। जिसकी मदद से रिहायशी सोसाइटी में घटनाओं को रोका जा सकेगा।

एआई की मदद से कैमरे में सोसाइटी के लोगों की पहचान पहले से फीड कर ली जाएगी। यदि कोई बाहर से सोसाइटी में आता है तो इसके बारे में विशेष सॉफ्टवेयर सोसायटी के प्रेसीडेंट को सूचना भेज देगा। ऐसा करने से अनवांटेड व्यक्ति की पहचान की जा सकेगी।

दुर्ग-भिलाई के पैट लवर्स अपने पालतू जानवरों के लिए डॉक्टर का चयन कम च्वाइस के साथ करते हैं, विशेष वेबसाइट में शहर के सभी पालतू जानवरों के डॉक्टरों को एक मंच दे दिया है।

वेबसाइट तैयार करने वाले अंशुल दुबे, आर्यन कुमार, अनुष्का सिंह, अंकिता सिंह ने बताया कि इस वेबसाइट में पैट्स के लिए अस्पताल, दवाइयां, प्रयोगशाला, डाइट प्लान और वेटरनरी डॉक्टरों की सभी जानकारी मौजूद रहेगी।

About jagatadmin

Check Also

दूल्हा को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, शादी समारोह में मचा खलबली

कांकेर: जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर ग्राम कोकपुर में दूल्हे को मंडप से प्रेमिका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *