ताज़ा खबर
Home / Uncategorized / बॉलीवुड सिनेमा के मशहूर आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई ने लगाई फांसी

बॉलीवुड सिनेमा के मशहूर आर्ट डायरेक्टर नितिन देसाई ने लगाई फांसी

मुंबई । बॉलीवुड और मराठी सिनेमा के मशहूर आर्ट डायरेक्टर  नितिन देसाई ने बुधवार तड़के 4 बजे के करीब  आत्महत्या कर ली । रिपोर्ट्स के मुताबिक नितिन ने करजत के एनडी स्टूडियो में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली। उनकी उम्र 58 साल थी।

नितिन ने हिंदी सिनेमा के कई बड़े डायरेक्टर्स की फिल्मों के सेट डिजाइन किए हैं। खालापुर पुलिस मामले की जांच कर रही है। पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि क्या उन्होंने स्टूडियो या किसी अन्य स्थान पर कोई सुसाइड नोट तो नहीं छोड़ा है।एसपी ने कहा कि नितिन का शव हमें करजत में स्टूडियो में लटका मिला। सेट पर काम करने वाले वर्कर ने उनकी मौत की सूचना दी थी।

महाराष्ट्र के विधायक महेश बाल्दी ने बताया कि नितिन पिछले काफी समय से आर्थिक तंगी से जूझ रहे थे। एक-डेढ़ महीने पहले जब उनसे मेरी मुलाकात हुई थी, तब उन्होंने बताया था। नितिन ने वहीं के लोकल लोगों को काम दिया था। इससे ही हमें पता चला कि वे पैसों को लेकर परेशान थे। नितिन ने डायरेक्टर संजय लीला भंसाली की ‘हम दिल दे चुके सनम’ से लेकर ‘देवदास’ जैसी फिल्मों के सेट डिजाइन किए थे। आशुतोष गोवारिकर की फिल्म ‘जोधा अकबर’ और सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’ का सेट भी उन्होंने ही डिजाइन किया था।

वे चार दफा राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित हुए। उन्हें पहला नेशनल अवार्ड साल 1999 में आई फिल्म ‘डॉ बाबासाहेब अंबेडकर’, फिर दूसरा ‘हम दिल दे चुके सनम’ और तीसरा ‘लगान’ और चौथा ‘देवदास’ के लिए मिला था। नितिन ने न केवल प्रोडक्शन डिजाइनर के रूप में काम किया बल्कि कई फिल्मों में एक्टिंग भी की और डायरेक्शन भी किया। उन्होंने ‘हम सब एक हैं’, ‘दाउद: फन ऑन द रन’ व ‘हेलो जय हिंद’ जैसे कुछ प्रोजेक्ट्स में एक्टिंग की थी।साल 2011 में आई फिल्म ‘हेलो जय हिंद’ को उन्होंने डायरेक्ट भी किया था।

फिर उन्होंने साल 2012 में आई मराठी फिल्म ‘अजींथा’ का डायरेक्शन संभाला था। वे साल 1989 से फिल्म इंडस्ट्री में काम करते आ रहे थे। ‘परिंदा’, ‘आ गले लग जा’, ‘अकेले हम अकेले तुम’, ‘विजेता’, ‘दिलजले’, ‘माचिस’, ‘लगान’, ‘इश्क’, ‘जंग’, ‘मिशन कश्मीर’, ‘वन 2 का 4’, ‘राजू चाचा’, ‘मुन्नाभाई MBBS’, ‘लगे रहो मुन्ना भाई’, ‘दोस्ताना’, ‘गॉड तुस्सी ग्रेट हो’, ‘देवदास’, ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’, ‘पानीपत’ से लेकर ‘हम दिल दे चुके सनम’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में उन्होंने आर्ट डायरेक्टर का काम संभाला था।

About jagatadmin

Check Also

भोजपुरी गौरव सम्मान समारोह का भव्य आयोजन: प्रभुनाथ बैठा

भोजपुरी गौरव सम्मान समारोह का भव्य आयोजन: प्रभुनाथ बैठा

भिलाई नगर। छग भोजपुरी परिषद की महत्वपूर्ण बेठक डायमंड फर्नीचर नन्दनी रोड भिलाई में परिषद …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *