ताज़ा खबर
Home / रायपुर / जरूरतमंद घरों तक निःशुल्क पहुंच रहा है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, रायपुर स्मार्ट सिटी

जरूरतमंद घरों तक निःशुल्क पहुंच रहा है ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, रायपुर स्मार्ट सिटी

 रायपुर। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के निर्देश पर कोरोना प्रभावित मरीजों को निःशुल्क घर पहुंच ऑक्सीजन सुविधा देने रायपुर स्मार्ट सिटी लि. और नगर पालिक निगम, रायपुर द्वारा शुरू की गई ‘ऑक्सीजन ऑन व्हील्स’ सेवा के जरिए अब तक 54 लोगों तक सहायता पहुंचाई जा चुकी है। महापौर श्री एजाज ढेबर के मार्गदर्शन में संचालित इस सेवा से कोरोना के संभावित व संक्रमित मरीजों में ऑक्सीजन स्तर में कमी महसूस होने पर डाॅक्टर व पैरामेडिकल टीम मरीज के घर पर जाकर प्राथमिक स्वास्थ्य जांच कर जरूरत होने पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर निंःशुल्क उपलब्ध करा रही है। इस सेवा के जरिए अब तक 235 व्यक्तियों को चिकित्सकीय परामर्श भी दिया गया है। इस सेवा के अंतर्गत डाॅक्टर कोरोना मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर जरूरी होने पर अस्पताल में भर्ती होने की सलाह भी देते हैं। यह सेवा सुबह 10 बजे से रात्रि 10 बजे तक संचालित हो रही है।
       होम आईसोलेटेड मरीजों के घर पर लगाए गए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की जियो टैगिंग कर होम आईसोलेशन के पोर्टल के लिंक https://hi.cgcovid19.in/concentratorMap पर इसके माॅनिटरिंग की व्यवस्था की है। मरीज के घर पर स्थापित ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की वर्तमान भौगोलिक स्थिति की जानकारी इस पोर्टल पर दिखाई देती है।
       ‘ऑक्सीजन ऑन व्हील्स’ सेवा के द्वारा जरूरतमंद लोगों को तत्काल ऑक्सीजन सहायता उपलब्ध कराने कंट्रोल रूम स्थापित कर हेल्प लाइन नम्बर जारी किए गए हैं। मरीज या उनके परिजन हेल्पलाइन नं.- 8575333339 या कंट्रोल रूम के नं.- 0771-4055574 पर संपर्क कर ऑक्सीजन ऑन व्हील्स की सेवा प्राप्त कर रहे हैं। रायपुर सहित अन्य क्षेत्रों से भी इस सेवा के संबंध में लगातार जानकारी ली जा रही है। इस सेवा से जुड़े डाॅक्टर घर पर रह रहे मरीज व उनके परिवार की काउंसिलिंग कर मरीज के स्वास्थ्य के संबंध में सुझाव भी देते हैं। यह टीम अपने साथ कोरोना मेडिकल किट भी रखती है एवं होम आईसोलेटेड मरीजों के परिजनों को कोरोना प्रोटोकाल पालन व कोविड टीकाकरण की आवश्यकता भी समझाती है।

About jagatadmin

Check Also

छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र 19 दिसंबर से

CG Assembly Winter Session 2023: छत्तीसगढ़ विधानसभा का शीतकालीन सत्र 19 दिसंबर से, पेश होगा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *