ताज़ा खबर
Home / आस्था / सकट चौथ के दिन,इन उपायों को करने से सभी विघ्न होंगे दूर

सकट चौथ के दिन,इन उपायों को करने से सभी विघ्न होंगे दूर

सकट चौथ का व्रत (Sakat Chauth Vrat 2022) संतान और परिवार की सुरक्षा के लिए रखा जाता है. साल भर में आने वाली सभी चौथ में ये सबसे बड़ी चौथ मानी जाती है. इस दिन विधि-विधान के साथ भगवान गणेश की पूजा-अर्चना की जाती है.

सकट चौथ माघ माह (Magh Month 2022) के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाई जाती है. इस साल 21 जनवरी, शुक्रवार के दिन सकट चौथ है. सकट चौथ को संकटा चौथ, माघी चौथ, तिल चौ​थ और तिलकुट चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है.

माघ कृष्ण पक्ष की चतुर्थी संकष्टी चतुर्थी (Sankashti Chaturthi 2022) को ही सकट चौथ मनाई जाती है. कहते हैं कि अगर इस दिन कुछ आसान से उपाय कर लिए जाएं, तो गणेश जी (Ganesh Ji) को प्रसन्न किया जा सकता है. इस उपायों से प्रसन्न हो कर गणेश जी भक्तों पर कृपा बरसाते हैं और उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. इन उपायों को करने से व्यक्ति को सभी कार्यों में सफलता मिलेगी, सुख-समृद्धि प्राप्त होगी.

चौथ पर करें ये उपाय

1. सकट चौथ के दिन पूजा घर में तांबे के लोटे में गंगा जल भरकर और एक सुपारी रख दें. ऐसा करने से घर में सकारात्मकता आती है.

2. सकट चौथ के दिन गणेश जी की पूजा करते समय लाल कपड़े में श्रीयंत्र (Shri Yantra) और उसके बीच में सुपारी रखें. इसके बाद गणेश जी के साथ ही इसकी पूजा करें. इसके बाद इसे शाम के समय तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से घर में धन-दौलत में वृद्धि होती है.

3. किसी विशेष कार्य में सफलता पाने के लिए सकट चौथ के दिन गणेश जी के सामने दो सुपारी और दो इलायची रखें. इसके बाद ही गणेश जी का पूजन करें. ऐसा करने से सफलता प्राप्त होगी.

4. सकट चौथ के दिन गणपति बप्पा का आशीर्वाद पाने के लिए इस दिन गणेश चालीसा का पाठ और आरती करें. गणेश चालीसा के पाठ से ही गणेश जी प्रसन्न हो जाते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.

5. सकट चौथ के दिन पर दाईं सूंड वाले गणपति की पूजा करें, ऐसा करने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी. कहते हैं कि दाईं सूंड के गणपति के पूजन में विशेष सावधानी की आवश्यकता होती है. अतः ये कठिनाई से प्रसन्न होते हैं. इसलिए सकट चौथ के दिन इनकी पूजा करें.

About jagatadmin

Check Also

श्री कृष्ण और राधा रानी से जुड़ी है, रंगों के उत्सव की शुरुआत अनोखी कथा

देश के कई हिस्सों में होली की धूम देखी जाएगी। बता दें कि प्रत्येक वर्ष …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *