ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / मुख्यमंत्री द्वारा दुर्ग संभाग को 268 करोड़ के 26 कार्यों की सौगातें

मुख्यमंत्री द्वारा दुर्ग संभाग को 268 करोड़ के 26 कार्यों की सौगातें

दुर्ग | मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने दुर्ग संभाग को 268 करोड़ रूपए के विकास कार्यों की सौगाते दी। उन्होंने आज भिलाई स्थित छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में संभाग अंतर्गत 268 करोड़ 56 लाख रूपए लागत सेे 26 निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री जी ने छत्तीसगढ़ स्वामी विवेकानंद तकनीकी विश्वविद्यालय में 10 करोड़ 35 लाख की लागत से नवनिर्मित विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग के शैक्षणिक भवन ’’आर्यभट्ट भवन’’ का लोकार्पण भी किया।

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री  अरूण साव और  विजय शर्मा तथा विधायक  डोमन लाल कोर्सेवाड़ा,  ललित चन्द्राकर,  गजेन्द्र यादव,  रिकेश सेन,  ईश्वर साहू एवं सांसद  विजय बघेल विशेष रूप से उपस्थित थे। इस अवसर पर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय ने टेक्नीनिकल यूनिवर्सिटी में आर्यभट्ट भवन निर्माण कार्य में संलग्न श्रमवीरों को शॉल एवं फल देकर सम्मानित किया। समारोह को सम्बोधित करते हुए मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री  विष्णुदेव साय ने कहा कि आज एक साथ ढ़ाई सौ करोड़ के कार्यां का लोकार्पण व भूमिपूजन हुआ है।

इसका लाभ जिले के लोगों को मिलेगा। उन्हांने कहा कि सीएसवीटीयू परिसर में नवनिर्मित आर्यभट्ट भवन में अमेरिका की कम्पनी आईटी सेक्टर में कार्यरत है। जिसका प्रमुख छत्तीसगढ़ियां है, जो अभी अमेरिका में निवासरत् है। उनकी यह कंपनी सैकड़ां युवाओं को आईटी में ट्रेन कर, विदेश मे कार्य का अवसर भी देगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि विश्वविद्यालय का यह प्रयास तारीफ के लायक है। मुख्यमंत्री  साय ने सरकार द्वारा गारंटी पुरे किये जाने का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश के गरीबों को प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत 18 लाख आवास स्वीकृत किए गए है।

किसानों का विगत वर्ष 2014-15 एवं 2015-16 का धान बोनस राशि 3716 करोड़ रूपए किसानों के खाते में अंतरण किया गया है। वन क्षेत्रों में रहने वाले तेंदुपत्ता संग्रहकों से प्रति मानक बोरा 5 हजार 500 रूपए में खरीदी की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि मोदी जी की गांरटी के मुताबिक सरकार महतारी वंदन योजना के तहत पात्र हितग्राही महिलाओं को प्रतिमाह एक हजार रूपए शीघ्र देने जा रही है। योजना अंतर्गत प्रदेश में 70 लाख 74 हजार आवेदन प्राप्त हुए है। सरकार सभी पात्र हितग्राहियों को लाभान्वित करेगी।

इस वर्ष प्रदेश में किसानों से रिकार्ड 147 लाख मिट्रिक टन धान की खरीदी 3100 रूपये प्रति क्विंटल के मान से खरीदी हुई है। किसानों के समर्थन मूल्य पर भुगतान पश्चात अंतर राशि का अंतरण किसानों के खातों में शीघ्र किया जायेगा। मुख्यमंत्री  साय ने प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रतिभागियों को सरकार की गारंटी से अवगत कराते हुए कहा कि राज्य प्रशासनिक सेवा परीक्षा में विगत वर्ष हुई गढ़बड़ीयों की जांच सीबीआई को सौंपी गई है। उन्होंने प्रदेश के विकास में सभी से सहयोग का आह्वान किया। उप मुख्यमंत्री  अरुण साव ने आज के दिन को ऐतिहासिक निरूपित करते हुए कहा कि आज संभाग वासियों को ढ़ाई सौ करोड़ के कार्यों की सौगात मिली है। छत्तीसगढ़ को सजाने और संवारने का सिलसिला शुरू हो गया है

। जिले के प्रभारी मंत्री  विजय शर्मा ने समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज का यह आयोजन यहां के आम जनता के लिए है। उन्होंने टेक्निकल यूनिवर्सिटी के कार्यों को विस्तार पूर्वक रेखांकित किया। साथ ही केंद्र और राज्य की प्रस्तावित कार्ययोजना पर भी प्रकाश डाला। समारोह को सम्बोधित करते हुए सांसद  विजय बघेल ने कहा कि इस यूनिवर्सिटी की भारत मे अपनी अलग ही पहचान है। उन्होंने आशा व्यक्त किया कि यह युनिवर्सिटी आगे भी उपलब्धियां हासिल करेगी।

समारोह में संभागायुक्तएस.एन. राठौर ने दुर्ग संभाग के प्रशासकीय प्रतिवेदन प्रस्तुत किया। सीएसवीटीयू के कुलपति डॉ. एम.के.वर्मा ने विश्वविद्यालय के गतिविधियों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर विधायक  डोमन लाल कोर्सेवाड़ा,  ललित चन्द्राकर,  गजेन्द्र यादव,  रिकेश सेन एवं  ईश्वर साहू, पूर्व विधायक  लाभचंद बाफना, नगर निगम रिसाली की महापौर  शशि सिन्हा एवं अन्य जनप्रतिनिधि तथा कलेक्टर  ऋचा प्रकाश चौधरी, पुलिस अधिक्षक  जितेन्द्र शुक्ला, जिला एवं पुलिस प्रशासन के अधिकारीगण, गणमान्य नागरिक, युनिवर्सिटी के अधिकारी एवं विद्यार्थीगण उपस्थित थे।

About jagatadmin

Check Also

दूल्हा को मंडप से उठा ले गई प्रेमिका, शादी समारोह में मचा खलबली

कांकेर: जिला मुख्यालय से करीब सात किलोमीटर दूर ग्राम कोकपुर में दूल्हे को मंडप से प्रेमिका …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *