ताज़ा खबर
Home / देश / केंद्रीय गृह मंत्रालय अमरनाथ यात्रा के लिए अंतिम सुरक्षा समीक्षा करेगा

केंद्रीय गृह मंत्रालय अमरनाथ यात्रा के लिए अंतिम सुरक्षा समीक्षा करेगा

दिल्ली :आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि केंद्रीय गृह मंत्रालय मंगलवार को यहां सभी हितधारकों के साथ जम्मू-कश्मीर में आगामी अमरनाथ यात्रा की अंतिम सुरक्षा समीक्षा करेगा। बैठक नॉर्थ ब्लॉक स्थित गृह मंत्रालय (एमएचए) में होगी और इसकी अध्यक्षता गृह सचिव अजय भल्ला करेंगे। सूत्रों ने बताया कि सीआरपीएफ, बीएसएफ और आईटीबीपी जैसे केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (सीएपीएफ) के प्रमुखों और खुफिया विभाग, सेना, जम्मू-कश्मीर प्रशासन और अमरनाथ श्राइन बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों के बैठक में शामिल होने की उम्मीद है। .

2 दिवसीय वार्षिक तीर्थयात्रा 1 जुलाई से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलने वाली है। सूत्रों ने बताया कि अमरनाथ यात्रा शुरू होने से पहले यह अंतिम सुरक्षा समीक्षा होगी। उन्होंने कहा कि बैठक में सुरक्षा बलों की “स्थान-वार” तैनाती पर भी चर्चा होने की उम्मीद है, जिसमें इस बार केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) को गुफा मंदिर और लगभग आधा दर्जन स्थानों पर तैनात नहीं किया जाना भी शामिल है। तीर्थ यात्रा मार्ग पर. सीआरपीएफ परंपरागत रूप से दशकों से दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,888 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुफा मंदिर और रास्ते में पड़ने वाले कुछ महत्वपूर्ण तीर्थ शिविरों की सुरक्षा कर रही है।

सूत्रों ने कहा कि भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) को इस बार गुफा मंदिर की सुरक्षा का काम सौंपा गया है और सीढ़ियों के ठीक नीचे सीआरपीएफ को तैनात किया जाएगा।

आईटीबीपी और बीएसएफ जवानों को मार्ग में छह अन्य स्थानों पर भी तैनात किया जाएगा, यह कार्य आमतौर पर सीआरपीएफ द्वारा किया जाता है। सूत्रों ने कहा कि यह “उभरते सुरक्षा खतरों और चुनौतियों” को ध्यान में रखते हुए और “जम्मू-कश्मीर पुलिस की आवश्यकताओं” के अनुसार किया गया था।

अधिकारियों ने पीटीआई-भाषा को बताया कि चूंकि हिंसा प्रभावित मणिपुर में और पश्चिम बंगाल में पंचायत चुनावों के लिए बड़ी संख्या में सीआरपीएफ इकाइयां तैनात की गई हैं, इसलिए देश के प्रमुख आंतरिक सुरक्षा बल को कश्मीर घाटी में यात्रा मार्ग को सुरक्षित करने के लिए कहा गया है, जहां तीर्थयात्री ऊपर की चढ़ाई शुरू करने से पहले बसों में चढ़ेंगे।अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्री जम्मू और कश्मीर में दो मार्गों – बालटाल और पहलगाम – से यात्रा करते हैं। अधिकारियों ने कहा कि पिछले साल 3.45 लाख लोगों ने गुफा मंदिर का दौरा किया था और इस बार यह आंकड़ा पांच लाख तक जा सकता है।

About jagatadmin

Check Also

अरविंद केजरीवाल के PA पर लगा मारपीट का आरोप, CM हाउस पहुंची पुलिस

नई दिल्ली : – आप की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *