ताज़ा खबर
Home / खास खबर / वीकेंड कर्फ्यू, जानें क्या-क्या खुला रहेगा और क्या बंद

वीकेंड कर्फ्यू, जानें क्या-क्या खुला रहेगा और क्या बंद

राजधानी में कोविड-19 महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए वीकेंड कर्फ्य लगाने का फैसला किया गया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात के बाद इसकी घोषणा की। शनिवार और रविवार को जरूरी सेवाओं को छोड़कर बाकी आवाजाही पर रोक रहेगी। सीएम ने सभी से मास्‍क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करने की अपील की। आइए जानते हैं दिल्ली में वीकेंड कर्फ्यू पर क्या-क्या खुला रहेगा और क्या बंद।

  1. सीएम अरविंद केजरीवाल के मुताबिक, वीकेंड यानी शनिवार और रविवार को दिल्‍ली में कर्फ्यू रहेगा। फिलहाल 30 अप्रैल तक यह प्रावधान किए गए हैं।
  2. मॉल, जिम, स्‍पॉ और ऑडिटोरियम बंद कर दिए गए हैं। साप्‍ताहिक बाजार हर इलाके में एक ही लगेगा। साप्ताहिक बाजार में ज्‍यादा भीड़ ना हो इसके लिए खास इंतजाम किए जा रहे हैं।
  3. हां लेकिन पाबंदियों के साथ। सिनेमा हॉल्‍स को 30% कैपेसिटी के साथ ऑपरेट करने की छूट दी गई है। रेस्तरां में बैठकर खाना नहीं खा सकेंगे, होम डिलिवरी हो सकेगी।
  4. जरूरी कामों के लिए बाहर निकलने की इजाजत होगी। इसके लिए कर्फ्यू पास जारी किए जाएंगे।
  5. शादी, अंतिम संस्‍कार जैसे कामों के लिए भी कर्फ्यू पास दिया जाएगा। हां इन सभी में लोगों को जो तय लिमिट है, वह जारी रहेगी।
  6. पिछले 24 घंटे में दिल्ली में कोरोना के 17,282 नए मरीजों की पुष्टि हुई और एक बार एक लाख से ज्यादा 1,08,534 सैंपल की जांच में 15.92 पॉजिटिव रेट दर्ज हुआ है। वायरस की वजह से 104 मरीजों की मौत हो गई। पिछले 4 दिनों में दिल्ली में कोरोना के 53,014 नए मामले, 305 मौतें हो चुकी हैं। अप्रैल में पिछले 10 दिनों में 51,975 नए मामले आए थे, 208 की जान गई थी। अप्रैल में अब तक 1,04,989 नए मामले आ चुके हैं और 513 की मौत हो चुकी है।
  7. कोविड-19 के बढ़ते केसज ने दिल्ली में हेल्थ इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर की कमर तोड़ दी है। हालात देखते हुए 14 बड़े निजी अस्‍पतालों में कोविड के लिए खासतौर पर बेड्स रिजर्व किए गए हैं। 15 होटल्स को कोविड केयर सेंटर बना दिया गया है।

About jagatadmin

Check Also

पलाश के फूल के फायदे

औषधीय गुणों की खान है पलाश के फूल,कई बीमारियों की कर देता है छुट्टी!

Benefits of Palash flower : आयुर्वेद चिकित्सक ने बताया कि गर्मी के दिनों में बढ़ते …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *