ताज़ा खबर
Home / Chhattisgarh / कलेक्टर ने स्वास्थ्य सेवाओं की अधोसंरचना का लिया जायजा

कलेक्टर ने स्वास्थ्य सेवाओं की अधोसंरचना का लिया जायजा

दुर्ग कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे आज पाटन ब्लाक में पाटन एवं झीठ के स्वास्थ्य केंद्रों में कोविड केयर एवं अन्य स्वास्थ्य संबंधी अधोसंरचना देखने पहुँचे। पाटन ब्लाक में झीठ केंद्र को कोविड केयर के लिए विशेष रूप से तैयार किया गया है। यहां पॉजिटिव मरीजों एवं आइसोलेशन में रखने के लिए मरीजों के लिए खास तौर पर व्यवस्था बनाई गई है।

बीएमओ डॉ. आशीष शर्मा ने बताया कि झीठ केंद्र में कोविड मरीजों के लिए एवं कोविड संदिग्ध मरीजों के लिए ट्रीटमेंट हेतु विशेष व्यवस्था की गई है। कोविड मरीजों के लिए यहां 26 बेड की सुविधा है। कोविड जैसी दिक्कतों वाले संदिग्ध मरीजों के लिए 25 आइसोलेशन बेड्स की सुविधा भी है। दोनों अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट की सुविधा है।

साथ ही कन्सन्ट्रेटर, जंबो सिलेंडर आदि सुविधा भी है। हेल्थ स्टाफ भी इसके लिए चिन्हांकित कर दिये गये हैं। कलेक्टर ने कहा कि दोनों ही केंद्रों में मरीजों के इलाज की मुकम्मल व्यवस्था हो। एसडीएम और बीएमओ इसके लिए लगातार समन्वय करते रहें। उन्होंने कहा कि मरीजों के इलाज के साथ ही अस्पताल में मरीजों के खानपान और हाइजिन की सुविधा पर भी खास ध्यान रखें।

बीएमओ ने कहा कि इसके लिए पूरी तरह से तैयारी कर ली गई है किसी तरह की दिक्कत मरीजों को नहीं होगी। उन्होंने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाटन में चल रहे अधोसंरचना के कार्य भी देखे। कलेक्टर ने यहां एनआरसी की फंक्शनिंग के बारे में जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि कुपोषित बच्चों को पूरी तरह पोषित करने में एनआरसी की अहम भूमिका होती है। यह देखें कि हमेशा एनआरसी की बेड आक्यूपेंसी फूल रहे। उन्होंने कहा कि इसके लिए महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों से समन्वय कर कार्य करते रहें। बीएमओ डॉ. आशीष शर्मा से उन्होंने अस्पताल की अन्य व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी भी ली।

उन्होंने कहा कि अधोसंरचना के मामले में और स्टाफ के मामले में अस्पताल में किसी तरह की कमी नहीं होने दी जाएगी। इसके लिए समन्वय कर लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में काम करते रहें। उन्होंने अस्पताल में बन रहे अतिरिक्त ओटी कक्ष को भी देखा।

यहां आपरेशन के बाद आब्जर्वेशन पीरियड के लिए मरीजों को रखा जा सकेगा। कलेक्टर ने यहां हमर लैब का काम भी देखा। इसका काम तेजी से चल रहा है निर्माण एजेंसी के अधिकारियों ने बताया कि जनवरी के अंत तक इसका काम पूरा होने की उम्मीद है। इस दौरान एसडीएम श्री विपुल गुप्ता एवं अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

About jagatadmin

Check Also

मतगणना हेतु अतिरिक्त सहायक रिटर्निंग अधिकारियों के लिए संशोधित आदेश जारी

दुर्ग ; कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने लोकसभा निर्वाचन 2024 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *