ताज़ा खबर
Home / राज्य / अमेरिका में पुल से टकराया जहाज, चला रहे थे 22 भारतीय

अमेरिका में पुल से टकराया जहाज, चला रहे थे 22 भारतीय

वॉशिंगटन: अमेरिका से श्रीलंका सामान लेकर जा रहे विशाल मालवाहक जहाज की टक्‍कर से बाल्‍टीमोर शहर में 3 किमी लंबा पुल ढह गया है। यह पूरा पुल अब पटाप्‍स्‍को नदी में समा गया है। इस पुल के ढहने के वीडियो में साफ नजर आ रहा है कि कई गाड़‍ियां नदी में डूब गईं। बताया जा रहा है कि कई लोग नदी के बर्फीले पानी में डूब गए हैं और उन्‍हें निकालने के प्रयास युद्धस्‍तर पर जारी हैं। रिपोर्ट के मुताबिक जब यह घटना हुई उस समय पुल के ठेकेदार उसे ठीक करने में लगे हुए थे। जिस जहाज ने टक्‍कर मारी है, उसके चालक दल के सभी 22 सदस्‍य भारतीय थे। इस बीच बाल्‍टीमोर पुलिस ने कहा है कि इस बात के कोई साक्ष्‍य नहीं हैं कि जहाज ने जानबूझकर इस फांसिस स्‍कॉट की ब्रिज को निशाना बनाया।

बाल्‍टीमोर पुलिस के चीफ रिचर्ड वर्ले ने कहा, ‘इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि कोई आतंकी हमला हुआ है या इसे जानबूझकर अंजाम दिया गया है।’ इस बीच एफबीआई ने कहा है कि वह पुल हादसे की जांच में शामिल हो रही है। वहीं नदी के अंदर गए लोगों को निकालने के लिए सोनार का इस्‍तेमाल किया जा रहा है जो आमतौर पर पनडुब्बियों के लिए होता है। इस दौरान कई वाहनों का पता भी चला है। बताया जा रहा है कि यह जहाज सिनर्जी मरीन ग्रुप से जुड़ा हुआ था जिसे 22 लोग चला रहे थे। ये सभी 22 चालक दल के सदस्‍य भारतीय थे और श्रीलंका जहाज लेकर जा रहे थे। उन्‍होंने बताया कि जहाज के चालक दल के कुछ सदस्‍यों के सिर पर चोट आई है लेकिन कोई घायल नहीं हुआ है।

हादसे में सभी भारतीय चालक दल के सदस्‍य सुरक्षित

सभी भारतीय सुरक्ष‍ित बताए जा रहे हैं। वहीं कंपनी ने भी अपनी टीम को हादसे की जांच के लिए भेज दिया है। यह जहाज सिंगापुर के झंडे वाला था और इसे डाली नाम से बुलाया जाता था। बताया जा रहा है कि डाली जहाज पुल के एक पिलर से टकरा गया। यह हादसा कैसे हुआ, इसका ठीक-ठीक कारण अभी पता नहीं चल पाया है। सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर पोस्ट की गई एक वीडियो के मुताबिक, पोत ‘फ्रांसिस स्कॉट की ब्रिज’ के एक स्तंभ से टकरा गया जिससे पुल ढहकर पानी में गिर गया। पोत में आग लग गई और ऐसा लगता है कि वह डूब गया है। यह पुल 1977 में खोला गया था और यह पटाप्सको नदी तक फैला है जो एक महत्वपूर्ण मार्ग है और बाल्टीमोर बंदरगाह के साथ-साथ पूर्वी तट पर नौ-परिवहण का केंद्र है।

बाल्टीमोर अग्निशमन विभाग के संचार निदेशक केविन कार्टराईट ने समाचार एजेंसी को बताया कि यह आपात स्थिति है। उन्होंने कहा, “ हमारा ध्यान फिलहाल लोगों को बचाने पर और पानी से बाहर निकालने पर है।” उन्होंने कहा कि ऐसा प्रतीत होता है कि कुछ सामान पुल से लटक रहा है। कार्टराईट ने कहा कि आपातकालीन कर्मी कम से कम सात लोगों की तलाश कर रहे हैं जिनके बारे में माना जा रहा है कि वे नदी में हैं। उनके मुताबिक, कितने लोग प्रभावित हुए हैं, यह बताना अभी जल्दबाजी होगी। उन्होंने कहा कि स्थानीय समयनुसार सोमवार देर रात डेढ़ बजे सूचना मिली थी कि एक पोत बाल्टीमोर में पुल से टकरा गया और घटना के वक्त पुल पर कई गाड़ियां थीं। मेयर ब्रैंडन एम. स्कॉट और बाल्टीमोर काउंटी के कार्यकारी अधिकारी जॉनी ओल्स्ज़वेस्की जूनियर ने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया कि आपातकालीन कर्मी प्रतिक्रिया दे रहे हैं और बचाव प्रयास जारी हैं।

About jagatadmin

Check Also

म्यां मार में अवैध तरीके से ट्रैक में करोड़ो का सामान हेरोइन बरामद

म्यांममार में अवैध तरीके से ट्रैक में करोड़ो का सामान हेरोइन बरामद

आइजोल. असम राइफल्स और मिजोरम पुलिस ने दो अलग-अलग अभियानों में 4.34 करोड़ रुपये से अधिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *